पराली न जलाने वाले गांवों की पंचायत को मिलेगा पचास हजार का नकद इनाम

धान की पराली न जलाने व योग्य प्रबंधन करने वाले गांव की पंचायतों को 50 हजार रुपये नकद राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। उक्त राशि उन्हीं गांव को मिलेगी जहां धान के नीचे कम से कम 60 फीसदी क्षेत्र है व आग लगने की कोई घटना न हो।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:39 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:39 PM (IST)
पराली न जलाने वाले गांवों की पंचायत को मिलेगा पचास हजार का नकद इनाम
पराली न जलाने वाले गांवों की पंचायत को मिलेगा पचास हजार का नकद इनाम

जागरण संवाददाता, संगरूर : धान की पराली न जलाने व योग्य प्रबंधन करने वाले गांव की पंचायतों को 50 हजार रुपये नकद राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। उक्त राशि उन्हीं गांव को मिलेगी, जहां धान के नीचे कम से कम 60 फीसदी क्षेत्र है व आग लगने की कोई घटना न हो। यह जानकारी मुख्य खेतीबाड़ी अफसर संगरूर डा. जसविदरपाल सिंह ग्रेवाल ने दी। डा. ग्रेवाल ने बताया कि डायरेक्टर खेतीबाड़ी और किसान भलाई विभाग पंजाब सुखदेव सिंह संधू व डीसी रामवीर के निर्देश पर खरीफ 2021 सीजन के दौरान धान की पराली के प्रबंधन के लिए किसानों को जागरूक करने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया है। इसमें इनसीटू सीआरएम स्कीम के तहत पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए डेमोस्ट्रेशन, वाल पेंटिग, प्रचार वैन और जिला, ब्लाक व गांव स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे। जिले के समूह ब्लाक खेतीबाड़ी अफसरों को हिदायत जारी कर दी गई है।

डा. ग्रेवाल ने बताया कि प्रचार वैन और गांव व ब्लाक स्तरीय जागरूकता कैंप लगाने का लक्ष्य 30 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। मुहिम के तहत पराली का प्रबंधन करने वाली पंचायतों को नकद राशि दी जाएगी। इससे पहले आग न लगने की घटना की पुष्टि पीआरएससी से प्राप्त हुए डाटा के आधार पर की जाएगी। ब्लाक में जीरो बर्निग के तले एक से अधिक पंचायत आने की सूरत में एक का चयन ड्रा के जरिए होगा। इसके अलावा जो फार्मर ग्रुप और व्यक्तिगत किसान पराली प्रबंधन का सबसे अधिक काम करेंगे, उनको क्रमवार 20 हजार रुपये और 11 हजार रुपये राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। फार्मर ग्रुपों और किसानों द्वारा किए कार्यो का लेखा-जोखा आई खेत एप्लीकेशन के जरिये सुरक्षित रखा जाएगा। पराली के प्रबंधन के लिए किए कार्यो का विवरण रोजाना आई खेत में भरना लाजमी होगा। वहीं किसान सहकारी सभा, ग्राम पंचायत, फार्मर ग्रुप से मशीनें किराए पर लेकर किए जाते काम एड किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्कूलों में जागरूकता मुहिम के तहत ब्लाक स्तर पर बच्चों के लेख, पेंटिग व डिबेट मुकाबले करवाए जाएंगे। उन्होंने किसानों से अपील की कि मुहिम को सफल बनाने में विभाग का सहयोग करें।

chat bot
आपका साथी