डायरिया के दस नए मरीज मिले

भवानीगढ़ के नजदीकी गांव मटरां में दूषित पानी पीने से फैले डायरिया का प्रकोप रविवार को भी जारी रहा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:27 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:27 PM (IST)
डायरिया के दस नए मरीज मिले
डायरिया के दस नए मरीज मिले

जागरण संवाददाता, संगरूर

भवानीगढ़ के नजदीकी गांव मटरां में दूषित पानी पीने से फैले डायरिया का प्रकोप रविवार को भी जारी रहा। रविवार को आठ से दस नए लोग उल्टियां व दस्त की समस्या की शिकायत लेकर गांव के गुरुद्वारा साहिब में सेहत विभाग द्वारा लगाए गए जांच कैंप में पहुंचे।

गांव मटरां में वाटर सप्लाई के पीने वाले पानी में नाले का गंदा पानी मिक्स हो जाने से गांव में लोग डायरिया की बीमारी से परेशान हैं। शनिवार तक यह गिनती 50 के करीब थी, जबकि रविवार को 60 हो गई है। एसएमओ भवानीगढ़ महेश आहुजा ने कहा कि डाक्टरों की टीम द्वारा मरीजों को इलाज के लिए बेहतर सुविधा प्रदान की जा रही है। मरीजों को ग्लूकोज भी लगाए जा रहे हैं, ताकि डायरिया की समस्या व पेट की इनफेक्शन को ठीक किया जा सके।

डा. आहुजा ने कहा कि भवानीगढ़ अस्पताल में दाखिल आठ मरीजों में से एक को शनिवार की रात संगरूर रेफर कर दिया गया। गांव के गुरुघर में सेहत विभाग के कैंप में आए मरीज मनजीत कौर, हरविदर कौर को भवानीगढ़ के अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जबकि गुरजंट सिंह, अमृत कौर, मनजीत कौर, हरविदर कौर, दर्शन सिंह गांव के कैंप में ही इलाज करवा रहे हैं। इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा गांव में घर-घर जाकर सर्वे करके क्लोरीन की गोलियां व ओआरएस के पैकेज लोगों को दिए जा रहे हैं। अब स्थिति काबू में हैं। डायरिया की इनफेक्शन से ठीक होने में मरीजों को तीन से पांच दिन का समय लगेगा।

----------------------

जांच के बाद मिली पानी के इस्तेमाल की मंजूरी

रविवार को वाटर सप्लाई विभाग संगरूर से एसडीओ गुरइकबाल सिंह व जेई नवजोत सिंह जौहल ने कहा कि गांव में काफी समय पहले बंद हुए नलों के कनेक्शन लीक होने से गंदा पानी पीने के पानी में मिक्स हो गया था, जिस कारण यह समस्या पेश आई है। उनकी टीम द्वारा उन कनेक्शनों को ठीक कर दिया गया है। साथ ही गांव की पानी वाली टंकी में सोडियम आपरक्लोराइड की दवा डाली गई है। गांव की सारी पानी की लाइनें साफ कर रहे हैं। इसके बाद पानी के सैंपलों की जांच करवाकर गांव निवासियों को पानी पीने की इजाजत दी जाएगी। फिलहाल गांव के लोगों को पीने के लिए आरओ वाला पानी व अन्य इस्तेमाल हेतु टैंकरों से साफ पानी पहुंचाया जा रहा है।

----------------------

प्रशासन से मिला सहयोग : जगतार सिंह

गांव की सरपंच गुरमेल कौर के पुत्र जगतार सिंह ने बताया कि मरीजों को संभालने के लिए सेहत विभाग व प्रशासन की तरफ से पूरा सहयोग दिया जा रहा है। गांव की फिरनी की तरफ दलित परिवारों व वार्ड नंबर-एक व दो में डायरिया के मरीज देखने को मिल रहे हैं। उम्मीद है कि अब अगले दिनों में नए मरीज सामने नहीं आएंगे।

chat bot
आपका साथी