छपार मेले के पहले दिन महिलाओं ने की मिट्टी की रस्म

क्षेत्र के गांव छपार में बाबा सिद्ध सुल्लखन की याद में वर्षों से लगते आ रहे मालवा के प्रसिद्ध छपार मेले की शुरुआत शनिवार से हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 04:06 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 04:06 PM (IST)
छपार मेले के पहले दिन महिलाओं ने की मिट्टी की रस्म
छपार मेले के पहले दिन महिलाओं ने की मिट्टी की रस्म

संवाद सहयोगी, अहमदगढ़ (संगरूर) : क्षेत्र के गांव छपार में बाबा सिद्ध सुल्लखन की याद में वर्षों से लगते आ रहे मालवा के प्रसिद्ध छपार मेले की शुरुआत शनिवार से हो गई है। तीन दिनों तक चलने वाले मेले में हजारों की संख्या में लोग शिरकत करेंगे।

मेले के मुख्य प्रबंधक हैपी बाबा छपार ने बताया कि मेला 23 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा, जिसके पहले दिन बड़ी संख्या में महिलाओं व पुरुषों ने हाथों से मिट्टी निकालने की रस्म अदा की। श्रद्धालुओं के लिए लंगर, मेडिकल सुविधा व सुरक्षा के लिहाज से पुलिस बल तैनात किया गया है। एसएचओ हरदीप सिंह चौंकी इंचार्ज छपार ने लोगों से अपील की कि वह मेले में किसी अज्ञात व्यक्ति से कोई चीज लेकर न खाएं। यदि किसी पर शक होता है तो तुरंत पुलिस को सूचित किया जाए।

मेले को लेकर मान्यता : लोगों की मान्यता है कि गुग्गे मैड़ी पर जाकर सात बार हाथों से मिट्टी निकालने से गुग्गे पीर की रहमत होती है। इससे परिवार के किसी भी सदस्य को सांप नहीं डसना, जिन लोगों को सांप डस लेता है उन्हें मैड़ी पर लाकर मिट्टी लगाई जाती है, जिससे उनके शरीर में फैला सांप का जहर उतर जाता है।

chat bot
आपका साथी