मां का दूध बच्चे के लिए लाभदायक: डा. हरमनजीत

स्थानीय सिविल अस्पताल के आइएसएम विग द्वारा विग प्रमुख डा. हरमनजीत कौर की अगुआई में पोषण माह संबंधी सरकारी नर्सिंग स्कूल संगरूर में सेमिनार करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 04:28 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 04:28 PM (IST)
मां का दूध बच्चे के लिए लाभदायक: डा. हरमनजीत
मां का दूध बच्चे के लिए लाभदायक: डा. हरमनजीत

जागरण संवाददाता, संगरूर

स्थानीय सिविल अस्पताल के आइएसएम विग द्वारा विग प्रमुख डा. हरमनजीत कौर की अगुआई में पोषण माह संबंधी सरकारी नर्सिंग स्कूल संगरूर में सेमिनार करवाया गया। इसमें सुपरिटेंडेंट आयुर्वेद राकेश शर्मा विशेष तौर पर शामिल हुए।

उन्होंने अच्छी सेहत के लिए संतुलित खुराक लेने पर अपने विचार सांझे किए। आयुर्वेदिक मेडिकल अफसर डा. हरमनजीत कौर ने कहा कि मां का दूध बच्चे के लिए बेहद लाभदायक है। नवजन्में बच्चे को एक घंटे के भीतर मां का दूध पिलाना चाहिए। पश्चात लगातार छह माह बच्चे को केवल मां का ही दूध दिया जाए, क्योंकि मां के दूध में बहुत से खुराकी तत्व होते हैं जो बच्चे की सेहत के लिए व बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं। संतुलित खुराक पर भी जोर देना चाहिए। इस दौरान राज पुरस्कार से सम्मानित हरप्रीत सिंह भंडारी ने कहा कि पौष्टिक आहार लेने से शरीर नरोआ रहता है। खून की कमी व बच्चों में होने वाली कमजोरी पर विचार पेश किए। स्कूल के प्रिसिपल सुनीता देवी, राजबीर कौर व पूनम कौर द्वारा आए मेहमानों का धन्यवाद किया ।

chat bot
आपका साथी