आतंकवादी वारदात को अंजाम देने की साजिश रचने वाला गिरफ्तार

विदेशों में सरगर्म असामाजिक संगठनों से वित्तीय मदद प्राप्त करके आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की साजिश रखने वाले जिला संगरूर के इलाका लहरागागा के गांव खाई के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:19 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:19 PM (IST)
आतंकवादी वारदात को अंजाम देने की साजिश रचने वाला गिरफ्तार
आतंकवादी वारदात को अंजाम देने की साजिश रचने वाला गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, संगरूर : विदेशों में सरगर्म असामाजिक संगठनों से वित्तीय मदद प्राप्त करके आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की साजिश रखने वाले जिला संगरूर के इलाका लहरागागा के गांव खाई के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। उक्त व्यक्ति राज मिस्त्री के तौर पर काम करता है, जिस बाबत पुलिस को इंटेलीजेंसी एजेंसी की तरफ से गुप्त सूचना मिली थी। पुलिस ने इस व्यक्ति को गिरफ्तार करके इसके पास से हथियार व अन्य सामग्री इत्यादि बरामद करवाई गई है। पुलिस का दावा है कि उक्त व्यक्ति के गिरफ्तार होने से अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन का पर्दाफाश होने की संभावना है, क्योंकि यह व्यक्ति विदेशों में सरगर्म खालिस्तानी तत्वों से काफी प्रभावित है व किसी बड़ी आतंकी घटना को अंजाम दे सकता था।

मामले बाबत जानकारी देते हुए एसएसपी संगरूर स्वपन शर्मा का कहना है कि पुलिस को लहरा इलाके के लखवीर सिंह बाबत गुप्त सूचना मिली थी कि राज मिस्त्री के तौर पर काम करने वाला लखवीर के विदेशी खालिस्तानी तत्वों से काफी प्रेरित है। आमदन की कमी के कारण विदेशी ताकतों द्वारा उसे पैसे का लालच देकर तैयार किया गया है। विदेशी तत्वों द्वारा उसे पंजाब राज्य में टारगेट हत्याएं करने या धार्मिक स्थानों पर हमला करने के लिए प्रेरित किया गया है व इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। पुलिस ने लखवीर सिंह को गिरफ्तार किया गया। उस पर पुलिस द्वारा की गई जांच में सामने आया कि आतंकवाद फंडिंग के मामले में पैसे के लेनदेन के लिए विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जा रहा है। लखवीर के खाते में नई दिल्ली, मोगा व खन्ना से विभिन्न समय दौरान पैसा जमा करवाया गया है। पुलिस ने इन ट्रांजेक्शन का पता लगाने के लिए कैनेडा के वेंनकुवर के एक व्यक्ति व पोलैंड के एक व्यक्ति की भी पहचान की है, जो इस संगठन के मास्टरमाइंड व फंड मुहैया करवाने में अहम भूमिका रखता है।

एसएसपी शर्मा ने कहा कि लखवीर सिंह के खाते में नकदी जमा करवाने वाले स्थानीय लोगों की भी पहचान की जा रही है। पुलिस ने लखवीर को असलहा मुहैया करवाने वाले मूनक के एक व्यक्ति सुखजीत सिंह उर्फ सुक्खी की भी पहचान कर ली है। सुखजीत नाजायज असलाह मुहैया करवाने वालों के साथ संबंध हैं और उसने लखवीर को .32 बोर देसी पिस्तौल मुहैया करवाया है, जिसे पुलिस ने लखवीर के पास से बरामद कर लिया है। साथ ही बताया जा रहा है कि करीब डेढ़ लाख रुपये की राशि भी लखवीर से मिली है। सुखजीत सिंह पहले भी उत्तरप्रदेश से गैरकानूनी हथियारों की तस्करी में शामिल रहा है और उसके खिलाफ जिला पटियाला के त्रिपड़ी थाने में एक मामला दर्ज हैं, जिसकी तफ्तीश अभी जारी है। पुलिस द्वारा इन आतंकी आपरेटरों के वारदात करने के तरीके, सहयोगियों, इनके निशाने पर कौन व्यक्ति हैं, इनकी जांच की जा रही है। पुलिस ने लखवीर सिंह उर्फ लक्खा निवासी लहरा के खिलाफ थाना लहरा में मामला दर्ज कर अगली जांच-पड़ताल की जा रही है। मामले में कई अहम सुराग हाथ लगने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी