पटियाला में स्थापित होगी महाराजा भूपिदर सिंह पंजाब खेल यूनिवर्सिटी : सोढ़ी

संगरूर पंजाब सरकार नौजवानों को नशों से दूर रखने के लिए खेलों की तरफ प्रोत्साहित करने हेतु पूरी गंभीरता से जुटी हुई है। खिलाड़ियों की इनामी राशि से लेकर नौकरी के लिए कोटे देने के अहम फैसले करने सहित खेल स्टेडियमों का नवीनीकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी के तहत पटियाला में पांच करोड़ रुपये की लागत से अतिआधुनिक महाराजा भूपिदर सिंह पंजाब खेल यूनिवर्सिटी स्थापित होगी। यह विचार स्थानीय वार हीरोज स्टेडियम में जिला एथलैटिक्स एसोसिएशन की ओर से करर्वाइ जा रही दो दिवसीय 31वीं नॉर्थ जोन जूनियर एथलैटिक्स चैंपियनशिप का उद्घघाटन करने उपरांत खेल युवक सेवाएं मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने पत्रकारों से कही।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Sep 2019 06:58 PM (IST) Updated:Sun, 15 Sep 2019 06:31 AM (IST)
पटियाला में स्थापित होगी महाराजा भूपिदर सिंह पंजाब खेल यूनिवर्सिटी : सोढ़ी
पटियाला में स्थापित होगी महाराजा भूपिदर सिंह पंजाब खेल यूनिवर्सिटी : सोढ़ी

जागरण संवाददाता, संगरूर

पंजाब सरकार नौजवानों को नशों से दूर रखने के लिए खेलों की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए गंभीरता से जुटी हुई है। इसके तहत खिलाड़ियों को बड़ी इनामी राशि से लेकर नौकरी के लिए कोटे देने के अहम फैसले करने सहित खेल स्टेडियमों का नवीनीकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी के तहत पटियाला में पांच करोड़ रुपये की लागत से अतिआधुनिक महाराजा भूपिदर सिंह पंजाब खेल यूनिवर्सिटी स्थापित होगी। यह बात स्थानीय वार हीरोज स्टेडियम में जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन की ओर से करवाई जा रही दो दिवसीय 31वीं नॉर्थ जोन जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप का उद्घाटन करने के बाद खेल एवं युवक सेवाएं मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने पत्रकारों से कही।

सोढ़ी ने कहा कि पंजाब सरकार एशियन व कामनवेल्थ गेम्स पर गोल्ड मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को 1 करोड़, चांदी का तमगा हासिल करने वाले खिलाड़ी को 75 लाख रुपये व कांस्य पदक विजेता को 50 लाख रुपये की धनराशि से सम्मानित करेगी। खिलाड़ियों को खेल संबंधी आधुनिक शिक्षा देने के लिए कोचों को विदेशों में सिखलाई के लिए भेजा जाएगा। पंजाब की खेल नीति के तहत सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए तीन फीसद रिजर्व कोटा रखा गया है। जिसके तहत योग्यता के आधार पर देश व राज्य के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने स्टेडियम में 7 करोड़ से ज्यादा की लागत से बन रहे बहुमंतवी व आधुनिक इंडोर खेल कांप्लेक्स के चल रहे निर्माण कार्य का भी जायजा लिया। साथ ही जिला एथलेटिक्स एसोसिएशन को पांच लाख रुपये देने का एलान किया।

----------------

फुटबाल मैदान के लिए अधिकारियों को किया तलब

स्थानीय वार हीरोज स्टेडियम के मैदान में फुटबाल का मैदान बनाने को लेकर चल रहे विवाद को लेकर खेल मंत्री ने पंजाब एथलेटिक्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को भरोसा दिलाया कि किसी भी रूप से इस मैदान को खराब नहीं किया जाएगा। अगर यहां पर फुटबाल मैदान नहीं बन पाएगा, तो किसी अन्य जगह पर ही फुटबाल मैदान बनाएंगे। गौर हो कि इस मैदान में शॉटपुट, जैवलिन थ्रो आदि के ट्रैक बने हुए हैं। जिसके साथ ही फुटबाल मैदान बनाने की योजना चल रही है, जिसका एथलेटिक्स एसोसिएशन ने विरोध किया था। खेल मंत्री ने सोमवार को अधिकारियों को इस मामले पर तलब किया है। जिसके बाद मसले का हल किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी