624 उम्मीदवारों की किस्मत 2.57 लाख वोटरों के हाथ

जिला संगरूर की सात नगर कौंसिल व एक नगर पंचायत के कुल 150 वार्डों में से मात्र दो वार्डों में निर्विरोध उम्मीदवारों का चयन हो पाया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Feb 2021 04:03 PM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2021 04:03 PM (IST)
624 उम्मीदवारों की किस्मत 2.57 लाख वोटरों के हाथ
624 उम्मीदवारों की किस्मत 2.57 लाख वोटरों के हाथ

जागरण संवाददाता, संगरूर

जिला संगरूर की सात नगर कौंसिल व एक नगर पंचायत के कुल 150 वार्डों में से मात्र दो वार्डों में निर्विरोध उम्मीदवारों का चयन हो पाया है। अब 624 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्त अजमाएंगे। जिले की सबसे बड़ी नगर कौंसिल मालेरकोटला पर सभी की नजरें टिकी हुई है। कांग्रेस, अकाली दल, भाजपा व आप ने अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, जबकि आजाद उम्मीदवार इनकी राह में खड़े हैं। आम आदमी पार्टी पहली बार नगर कौंसिल चुनाव में उतरी है। अकाली दल से अलग हुई भाजपा ने बेशक जोरशोर से चुनाव में कदम रखा है, लेकिन सभी वार्डों में उम्मीदवार उतारने में भाजपा भी सफल नहीं हुआ है। मालेरकोटला जैसे बड़ी नगर कौंसिल के 20 वार्डों में ही भाजपा किस्मत अजमा रही है। सभी नगर कौंसिलों के कुल दो लाख 57 हजार 417 वोटर अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 1,36,232 पुरुष, 1,21,170 महिलाएं, 15 ट्रांजेंडर शामिल हैं।

-----------------------

मालेरकोटला के 90 हजार वोटर करेंगे मतदान

जिला संगरूर में मालेरकोटला नगर कौंसिल जिले की सबसे बड़ी नगर कौंसिल मानी जाती है। 33 वार्डों में 90,505 मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे। 33 वार्डों में से 167 उम्मीदवार मैदान में मौजूद हैं। कांग्रेस व अकाली दल ने जहां सभी वार्डों में अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, वहीं आप ने 22 व भाजपा ने 20 वार्डों में ही कदम रखा है। कैबिनेट मंत्री रजिया सुल्ताना का रिहायशी इलाका होने के कारण यहां कांग्रेस की साख दांव पर लगी हुई है। पिछले सेशन दौरान कौंसिल पर कांग्रेस का कब्जा रहा है। इस बार भी मुकाबला कड़ा बना हुआ है।

----------------------- सुनाम में पहले ही फंसे पेंच:- सुनाम नगर कौंसिल के 23 वार्डों में से एक वार्ड का चुनाव निर्विरोध हो गया है, जबकि 97 उम्मीदवार मुकाबले में डटे हुए हैं। चुनाव से पहले ही कांग्रेस व आप के बीच पेंच फंसे हुए हैं। सुनाम के कुल 48728 वोटर अपने वोट का इस्तेमाल करके उम्मीदवार का चयन करेंगे। कौंसिल पर पहले भी कांग्रेस का कब्जा रहा है। यहां से 53 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस लिए हैं। भाजपा ने 17 वार्डों में ही उम्मीदवार उतारे थे, एक के वापस लेने पर 16 में ही उम्मीदवार बाकी रह गए हैं। विधायक अमन अरोड़ा का शहर होने के कारण आप व कांग्रेस में खींचातनी अधिक हैं जबकि अकाली दल अपनी अलग से ताल ठोक रहा है। ---------------------- धूरी कौंसिल पर 98 उम्मीवार

नगर कौंसिल धूरी की बात करें तो 42 उम्मीदवारों द्वारा अपना नामांकन वापस लिए जाने के बाद 21 वार्डों की नगर कौंसिल में 98 उम्मीदवार मैदान में बाकी रह गए हैं। 42192 वोटरों द्वारा अपने मतदान का इस्तेमाल करके पार्षदों का चयन किया जाना है। काग्रेस ने 21 वार्डों, शिअद ने 14, आप ने 16, भाजपा ने मात्र छह वार्डों पर ही अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि 41 आजाद उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 14 पूर्व पार्षद किस्म अजमा रहे हैं। वार्ड नंबर-9 व 15 में दो-दो उम्मीदवार ही मुकाबले में हैं। ----------------------

अहमदगढ़ में 22 हजार वोटर करेंगे मतदान अहमदगढ़ के 17 वार्डों में चुनाव मैदान में 67 उम्मीदवार डटे हुए हैं, जबकि एक वार्ड में निर्विरोध पार्षद का चयन हो चुका है। 21999 वोटर अपने मत का इस्तेमाल करके पार्षदों का चयन करेंगे। यहां पिछली बार कांग्रेस का कौंसिल पर कब्जा रहा है। कांग्रेस ने 16, शिअद ने नौ, भाजपा ने पांच, आप ने दस वार्डों में उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि 27 आजाद उम्मीदवार मैदान में खड़े हैं।

---------------------

लहरा में राह नहीं आसान:- लहरागागा नगर कौंसिल के 15 वार्डों पर 55 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस से बागी हुए प्रांतीय सचिव वकील वरिदर गोयल ने अपने अलग से उम्मीदवार मैदान में उतार दिए हैं, जिससे कांग्रेस की राह और मुश्किल हो गई है। वहीं इलाके के विधायक के तौर पर कमान अकाली दल से अलग हुए परमिदर सिंह ढींडसा संभाल रहे हैं। 16993 वोटरों द्वारा मतदान का प्रयोग किया जाना है। बीबी भट्ठल का इलाका होने के कारण सभी की नजरें इलाके पर टिकी हुई हैं।

------------------------

लोंगोवाल में 37 उम्मीदवार आजमा रहे किस्मत

नगर कौंसिल लोंगोवाल की बात करें तो 15 वार्डों से 37 उम्मीदवार चुनाव मैदान में मौजूद हैं। 13498 वोटरों द्वारा अपने मत का प्रयोग करके पार्षदों का चयन किया जाएगा। नगर कौंसिल के उक्त 37 उम्मीदवारों में से 36 उम्मीदवार आजाद तौर पर ही मतलब पार्टी चुनाव निशान पर चुनाव नहीं लड़ रहे हैं, जबकि वार्ड नंबर दस से हरदीप सिंह ही आम आदमी पार्टी के चुनाव चिन्ह झाडू पर चुनाव लड़ रहा है। यहां सभी राजनीतिक पार्टियां अपने समर्थकों को हिमायत करेंगी, जबकि पार्टी का चुनाव चिन्ह नहीं दिया गया है।

------------------------

भवानीगढ़ 15 वार्डों में 60 उम्मीदवार

भवानीगढ़ नगर कौंसिल चुनाव इस बार काफी चर्चा में है। 15 वार्डों की कौंसिल से 60 उम्मीदवार मैदान में हैं, वहीं 17724 वोटर अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे। संगरूर नगर कौंसिल का चुनाव नहीं हो रहा है, जबकि कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला का पूरा जोर भवानीगढ़ कौंसिल चुनाव पर लगा हुआ है। वह खुद उम्मीदवारों का नामांकन पत्र दाखिल करवाने के लिए पहुंचे हैं। वहीं अकाली दल के सीनियर नेता व पूर्व विधायक बाबू प्रकाश चंद गर्ग भी भवानीगढ़ से संबंधित हैं। भवानीगढ़ कौंसिल पर पिछली बार पूरी टर्म दौरान अकाली दल का कब्जा रहा है। -----------------------

नगर पंचायत पर विधायक की साख

नगर पंचायत अमरगढ़ की बात करें तो 11 वार्डों से 43 उम्मीदवार मैदान मे हैं। कांग्रेस के विधायक सुरजीत धीमान व शिअद के जिला प्रधान इकबाल सिंह झूंदा की साख दांव पर लगी हुई है। 5778 वोटरों वाली नगर पंचायत में जोरअजमाईश जोरों पर चल रही है, क्योंकि दो पार्टियों के अहम सियासतदान इलाके से संबंधित हैें।

chat bot
आपका साथी