संगरूर में बनाया गया सौ बिस्तर का कोविड बार रूम

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच बिस्तर आक्सीजन व वेंटिलेटरों की कमी लगातार सामने आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:16 PM (IST)
संगरूर में बनाया गया सौ बिस्तर का कोविड बार रूम
संगरूर में बनाया गया सौ बिस्तर का कोविड बार रूम

जागरण संवाददाता, संगरूर

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच बिस्तर, आक्सीजन व वेंटिलेटरों की कमी लगातार सामने आ रही है। ऐसे में संगरूर को इस कमी से बचाने व कोविड मरीजों को बेहतर सेहत सुविधा मुहैया करवाने हेतु शिक्षामंत्री विजयइंद्र सिगला द्वारा शहर के प्राचीन महाकाली देवी मंदिर के लंगर हाल को सौ बिस्तर के कोविड बार रूम के तौर पर तबदील किया गया है। यहां पर सौ बिस्तर व सौ कंसंट्रेटर का प्रबंध किया गया है, ताकि सरकारी अस्पतालों में अगर अगले दिनों में कोविड मरीजों की गिनती बढ़ती है तो आपातस्थिति में इस कोविड बार रूम को इस्तेमाल किया जा सके। लेवल-2 के मरीजों को शहर से बाहर जाने की जरूरत न पड़े। रविवार को यह बार रूम कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला ने डिप्टी कमिश्नर रामवीर व सिविल सर्जन डा. अंजना गुप्ता की मौजूदगी में सेहत विभाग व जिला प्रशासन को सुपुर्द किया गया।

उल्लेखनीय है कि सिगला द्वारा रविवार को आक्सीजन कंसंट्रेटर व वायटल मेजरमेंट मोनिटर से लैस 100 बिस्तर की सुविधा वाले कोविड बार-रूम की स्थापना करके जिम्मेदार संगरूर मुहिम की शुरुआत की। कैबिनेट मंत्री सिगला ने बताया कि कोविड बार-रूम में 100 बिस्तर के अलावा जिले में अन्य स्थानों पर उपलब्ध बेडों की संख्या, आक्सीजन कंसंट्रेटर, प्लाज्मा दानी, खून की उपलब्धता, वैक्सीन व दवाओं के मद्देनजर 24 घंटे जानकारी व अन्य सहायता मुहैया करवाएगा। साथ ही इलाके में बिस्तरों की उपलब्धता हेतु हेल्पलाइन नंबर भी आरंभ किया जाएगा। जरूरतमंद लोगों को सारी सहायता बार-रूम के वालंटियरों द्वारा एक फोन काल पर संगरूर के इलाके में दो घंटे के भीतर दवा व अन्य मदद दी जाएगी। --------------------

संगरूर में लगेगा आक्सीजन प्लांट, फिर दो और होंगे स्थापित

कोविड मरीजों के लिए सबसे पहली जरूरत आक्सीजन की है। आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए संगरूर के सिविल अस्पताल में जल्द ही आक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। इसके बाद धूरी या भवानीगढ़ के अस्पताल में भी आक्सीजन प्लांट लगाएंगे। संगरूर को रोजाना अढ़ाई एमटी आक्सीजन की जरूरत है। इसके साथ ही आक्सीजन कंसंट्रेटर से लैस तीन कोविड मेडिकल वैन भी शुरू कर रहे हैं, जो पाजिटिव मरीजों को उनके घर जाकर उन्हें इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर लेकर आएगी। ----------------------

महामारी दौरान लोगों की करेंगे हर संभव मदद सिगला ने कहा कि उनकी जिम्मेदारी है कि संकट की इस घड़ी में लोगों की सेवा की जाए। आंकड़े दिखाते हैं कि संगरूर में 1.28 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया है, जिसमें से 1.12 लाख को पहली डोज दी जा चुकी है, जबकि 16,383 को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं।

------------------

रोटेशन अनुसार सेहत स्टाफ संभालेगा मोर्चा

सिविल सर्जन डा. अंजना गुप्ता ने उक्त कोविड बार रूम सेहत विभाग को समर्पित करने पर कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला का धन्यवाद करते हुए कहा कि यहां पर रोटेशन अनुसार 24 घंटे डाक्टर व सेहत मुलाजिमों का दस्ता कार्य करेगा। सरकारी अस्पतालों में लेवल-2 के 214 बिस्तर का प्रबंध है। इसके बाद अगर जरूरत पड़ती है तो यहां पर मरीजों को रखा जाएगा। यहां पर सेहत विभाग के डाक्टर, 4-4 एमओ व अन्य स्टाफ मोर्चा संभालेंगे।

-----------------------

यह थे मौके पर मौजूद

इस अवसर पर एसडीएम. यशपाल शर्मा, मार्केट कमेटी के चेयरमैन अनिल घीचा, नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन नरेश गाबा, समीर फत्ता, चेयरमैन महेश कुमार मेशी, डीएफपीओ डा. इंद्रजीत सिगला, डायरेक्टर सतीश कांसल, अमरजीत सिंह टीटू, परमिदर शर्मा, विजय गुप्ता, चेयरमैन लीगल सैल गुरतेज ग्रेवाल, डा. सुखविदर बबला, रोकी बांसल, संजय बांसल और बिदर बांसल भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी