आज रखा जाएगा करवाचौथ का व्रत

कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की चतुर्थी को मनाया जाने वाला करवाचौथ का व्रत 24 अक्टूबर रविवार को रखा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 06:08 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 06:08 PM (IST)
आज रखा जाएगा करवाचौथ का व्रत
आज रखा जाएगा करवाचौथ का व्रत

नवदीप सिंह, संगरूर

कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की चतुर्थी को मनाया जाने वाला करवाचौथ का व्रत 24 अक्टूबर रविवार को रखा जाएगा। त्योहार को लेकर शहर के विभिन्न बाजारों की रौनक देखते ही बन रही है। पिछले वर्ष कोरोना के चलते सभी त्योहार फीके बने रहे इस बार ऐसा नहीं है। कुदरत मेहरबान हुई व हालात पहले की तरह सामान्य हो गए। करवा चौथ को लेकर जगह-जगह चूड़ी, श्रृंगार का सामान और करवे के स्टाल सजाए गए। हाथों में मेहंदी रचाने से लेकर कपड़े और श्रृंगार के सामानों की जमकर खरीदारी हो रही है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए स्पेशल फेस्टिव आफर दिए जा रहे हैं।

शनिवार को बाजारों में खासी चहल-पहल दिखी। राजस्थान के कारीगर गलियों व चौराहों पर मेहंदी लगा रहे हैं। वहीं व्रत के समय इस्तेमाल होने वाली सामग्री फल, गहने, कपड़े आदि की खूब खरीददारी हुई। बाजारों में सजे स्टालों पर महिलाएं करवे, चूड़ी आदि की खरीददारी करती दिखी। महिलाओं ने हाथों में मेहंदी रचाई। करवाचौथ को लेकर साज श्रृंगार से जुड़े सामान मेहंदी, चूड़ी और कॉस्मेटिक की दुकानों पर भी महिलाओं और युवतियां की भीड़ दिखने को मिली। बाजार में 500 से पांच हजार रुपये की रेंज में साड़ियां, ड्रेसेज, गहने आदि उपलब्ध हैं।

-----------------

कब है मुहुर्त

पंडित कपिल जोशी ने बताया कि शास्त्रानुसार इस वर्ष विक्रमी संवत 2078 शाक्य 1943 कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि दिन रविवार रोहिणी नक्षत्र एवं वृषभ राशि के चंद्रमा में करवाचौथ का व्रत 24 अक्टूबर 2021 को रखा जाएगा। चतुर्थी तिथि रविवार सुबह 3 बजकर 1 मिनट पर शुरू होगी, जो अगले दिन 25 अक्टूबर को सुबह 5 बजकर 43 मिनट तक रहेगी। इस दिन चांद निकलने का समय 8 बजकर 30 मिनट पर है। कथा पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर को दोपहर 1 बजकर 36 से तीन बजकर 02 मिनट तक का समय, करवा पूजन एवं कहानी सुनने के लिए शुभ रहेगा। यदि आप किसी कारण इस समय पूजा कथा करने में असमर्थ हैं तो आप सुबह 7:54 से लेकर दोपहर 12:11 के समय में भी कथा श्रवण पूजन करवा पूजन आदि कर सकते हैं। सांध्याकल पांच बजकर 53 मिनट से लेकर दस बजकर 37 मिनट तक का समय भी करवा पूजन, चंद्रमा को अ‌र्घ्य देना पति के दर्शन करने एवं अन्य शुभ कृतियों के लिए योगकारक रहेगा।

---------------- सुरक्षा प्रबंध पुख्ता ट्रैफिक इंचार्ज पवन कुमार ने बताया कि त्योहारों के चलते बाजार के सभी चौराहां पर नाकाबंदी की गई है। बड़े वाहनों को भीतरी बाजारों में जाने की अनुमति नहीं है। पुलिस पार्टी द्वारा गश्त जारी है।

chat bot
आपका साथी