ऐतिहासिक इमारतों की संभाल करेगा इनटैक चैप्टर

विश्व विरासत दिवस पर इनटैक मालेरकोटला चैप्टर पंजाब द्वारा नवाबी रियासत की यादगारों का दौरा किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 04:00 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 04:00 PM (IST)
ऐतिहासिक इमारतों की संभाल करेगा इनटैक चैप्टर
ऐतिहासिक इमारतों की संभाल करेगा इनटैक चैप्टर

संवाद सहयोगी, मालेरकोटला (संगरूर) : विश्व विरासत दिवस पर इनटैक मालेरकोटला चैप्टर पंजाब द्वारा नवाबी रियासत की यादगारों का दौरा किया गया। इस दौरे के दौरान इनटैक टीम के सदस्यों द्वारा इमारतों की सफाई व संभाल के लिए विचार विमर्श किया गया। शीश महल, दरगाह हैदर शेख, मुबारक मंजिल शाही मकबरे व अन्य विरासती इमारतों का जायजा लिया। शाही मकबरों की साफ-सफाई व मकबरों के गुंबदों व दीवारों की हो रही खस्ता हालत को ठीक करने पर विचार किया।

पिछले दिनों में पंजाब सरकार द्वारा मालेरकोटला शहर के शाही महल की कायाकल्प करने के लिए पास की गई ग्रांट के लिए भी इनटैक मालेरकोटला चैप्टर पंजाब की टीम ने खुशी जाहिर की। इस राशि से नवाब शेर मोहम्मद खान के वंश की आखिरी निशानी की मरम्मत व संभाल होगी। टीम द्वारा समय-समय पर विरासती प्रोग्राम के अधीन पोस्टर मुकाबले, क्विज मुकाबले, भाषण मुकाबले व विरासती प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है। इस चैप्टर का मुख्य उद्देश्य शहर की विरासती इमारतों की मरम्मत करना है, ताकि आने वाली पीढ़ी के लिए शहर का नवाबी इतिहास बचाया जा सके। विश्व विरासती दिवस पर इनटैक मालेरकोटला चैप्टर के कनवीनर डा. सलीम मोहम्मद बिजोकी व को-कनवीनर साबर अली जुबैरी ने कहा कि यह दिन विश्व स्तर पर पुरानी ऐतिहासिक यादगार की देखरेख संभाल व उनकी संभाल का दिन है। आने वाले दिनों में विरासती इमारतों की सफाई व रखरखाव शुरू किया जाएगा।

इस मौके पर चैप्टर के सदस्य जतिदर सिंह प्रिस, मोहम्मद सादिक, शबीर अबदी, अब्दुल हमीद नंदन, मोहम्मद खलील, शाहिद नूर आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी