गोवंश व जीव-जंतुओं की सेवा में जुटा गोरक्षा दल

जहां एक ओर कोरोना काल में इंसान ने भी आपस में दूरी बना ली है वहीं गोरक्षा दल के गोसेवक अभी भी गोसेवा कार्य में मुस्तैदी से लगे हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:33 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:33 PM (IST)
गोवंश व जीव-जंतुओं की सेवा में जुटा गोरक्षा दल
गोवंश व जीव-जंतुओं की सेवा में जुटा गोरक्षा दल

संवाद सूत्र, जाखल (संगरूर)

जहां एक ओर कोरोना काल में इंसान ने भी आपस में दूरी बना ली है, वहीं गोरक्षा दल के गोसेवक अभी भी गोसेवा कार्य में मुस्तैदी से लगे हुए हैं। जाखल में पिछले कई दिनों से पांच गोवंश बड़ी ही दयनीय स्थिति में दर्द से पीड़ित थे। किसी के पैरों में व शरीर में कीड़े, सींगों का टूटना, पैरों में चोट आदि समस्याएं थी।

गोरक्षा दल के राज्य कार्यकारिणी सदस्य गौरव गोयल ने बताया कि जाखल से उनके पास गोरक्षा दल सदस्य करनैल उर्फ माधव का फोन आया, जिस पर डाक्टर के साथ गोरक्षा दल की टीम मौके पर पहुंची। उन्होंने पाया कि जाखल में कई जगह पांच गोवंश दयनीय स्थिति में हैं। पांचों गोवंश को बड़ी मशक्कत के बाद काबू किया गया व उनका इलाज किया गया। गौरव गोयल ने कहा कि लाकडाउन की वजह से गोवंशों के सही से खाने की व्यवस्था भी नहीं हो पा रही, जिसमें गोरक्षा दल अपनी तरफ से तो प्रयास कर ही रहा है, वहीं सरकार व आमजन को भी इस ओर ध्यान देने की आवश्यकता है। इस दौरान गोरक्षा दल सदस्य साहिल गिल, लक्ष्मण वर्मा, सनी सैनी, शुभम आहुजा, पवन शर्मा, साहिल, रिकू सैनी, करनैल, राजकिरण आदि उपस्थित थे।

--------------------

यूथ वीरांगनाओं ने 31 महिलाओं को बांटा पौष्टिक आहार संवाद सूत्र, जाखल (संगरूर)

हर महिला कि यह इच्छा होती है कि वह एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे। इस इच्छा को पूर्ण करने के लिए गर्भावस्था में पौष्टिक आहार का सेवन पर्याप्त मात्रा मे करना बेहद जरूरी है। गर्भस्थ शिशु का विकास माता के आहार पर निर्भर होता है। यह बात अनु कक्कड़ यूथ वीरांगना ने गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार वितरित करते कहीं। जाखल मंडी के वार्ड 12 में राष्ट्रीय स्तर पर गठित यूथ वीरांगनाओं की ओर से कार्यक्रम किया गया। वार्ड प्रतिनिधि पार्षद पुनीत बंसल ने विशेष तौर पर शिरकत की।

chat bot
आपका साथी