शहर में फॉगिंग को यकीनी बनाएं कौंसिल अधिकारी

डेंगू चिकनगुनिया व मलेरिया से बचाव की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी रामवीर ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:42 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:42 PM (IST)
शहर में फॉगिंग को यकीनी बनाएं कौंसिल अधिकारी
शहर में फॉगिंग को यकीनी बनाएं कौंसिल अधिकारी

जागरण संवाददाता, संगरूर

जिले के लोगों को अच्छी सेहत सुविधा देने और बदलते मौसम में डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया से बचाव की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी रामवीर ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से बैठक की। जिला प्रबंधकीय कंप्लेक्स संगरूर में डीसी हिदायत दी कि घरों के अलावा सरकारी बिल्डिंगों व रिहायशों पर मच्छर के लारवे की जांच की जाए। लारवा मिलने पर उसे तुरंत नष्ट किया जाए।

उन्होंने कहा कि वाटर वर्कस की टंकियों की सफाई करवाई जाए। डीसी ने नगर कौंसिल के अधिकारियों को शहर में फॉगिग को यकीनी बनाए जाने के निर्देश दिए। सिविल सर्जन डा. अंजना गुप्ता ने बताया कि डेंगू बुखार एक आम संचारी रोग है। इसमें तेज बुखार, शरीर में दर्द, आंखों में जलन, कमजोरी, भूख न लगना, मुंह का स्वाद बिगड़ना इत्यादि लक्षण दिखते हैं। यदि किसी मरीज को ऐसे लक्षण दिखे तो तुरंत नजदीकी सेहत संस्था में जाकर अपना चैकअप करवाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इसी तरह मलेरिया भी मच्छर से काटने से फैलता है। यह मच्छर दिन में काटता है, जो साफ पानी पर पैदा होता है। लोगों को हिदायत की कि घर व बाहर कहीं भी पानी जमा न होने दें। कूलर, गमले, खाली बर्तन, टायरों में जमा पानी को तुरंत निकाल दें। प्रत्येक शुक्रवार ड्राई डे मनाएं। इस मौके जिला टीकाकरण अफसर डा. विनीत नागपाल, जिला एपीडिमोलोजिस्ट डा. सनवीर सहित समूह विभागों के अधिकारी मौजूद थे। डेंगू से बने के लिए स्वच्छता का रखें ध्यान

बारिश के मौसम में डेंगू व मलेरिया से लोगों को बचाने हेतु सेहत विभाग की टीमों द्वारा विभिन्न हिस्सों में जाकर लारवा की जांच की गई। सिविल सर्जन कार्यकारी डा. बिदु नलवा ने बताया कि सेहत टीम द्वारा सब सेंटरों पर घरों, कार्यालयों व कबाड़ की दुकानों में खाली पड़े पुराने टायरों, डिब्बों, कूलरों व गमले आदि की जांच की गई। साथ में लोगों को अपने घर व आसपास की सफाई रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने लोगों से स्चछता रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि यदि किसी को बुखार व आंखों में दर्द हो तो तुरंत जांच करवाएं। यह डेंगू के लक्षण हो सकते हैं।

chat bot
आपका साथी