स्लाट बुक करवाओ..वैक्सीनेशन का सर्टीफिकेट पाओ

कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए आनलाइन स्लाट बुक करवाने के बाद बेशक आप वैक्सीनेशन करवाते हैं या नहीं लेकिन सरकार द्वारा आपको वैक्सीनेशन का सर्टीफिकेट जारी किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:36 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 10:36 PM (IST)
स्लाट बुक करवाओ..वैक्सीनेशन का सर्टीफिकेट पाओ
स्लाट बुक करवाओ..वैक्सीनेशन का सर्टीफिकेट पाओ

सचिन धनजस, संगरूर

कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए आनलाइन स्लाट बुक करवाने के बाद बेशक आप वैक्सीनेशन करवाते हैं या नहीं, लेकिन सरकार द्वारा आपको वैक्सीनेशन का सर्टीफिकेट जारी किया जा रहा है। आपको यह बात अटपटी-सी लगती हो, लेकिन ऐसा हो रहा है। इसे सरकारी तंत्र की नालायकी कहेंगे या फिर सरकारी आंकड़ों का खेल, लेकिन दोनों ही स्थिति में सरकार कटघरे में खड़ी हो रही है। बहरहाल, अब सरकार के 17 करोड़ लोगों को वैक्सीनेशन लगाने वाले दावे भी सवालों के घेरे में आ गए हैं।

संगरूर दंपती द्वारा वैक्सीनेशन के लिए अपना स्लाट बुक किया गया था। घरेलू कारणों के कारण वह इंजेक्शन नहीं लगवा पाए, लेकिन शाम तक उन्हें सर्टिफिकेट जारी कर दिया गया। दंपती असमंजस की स्थिति में है कि अब वह क्या करे? हालात यह है कि वैक्सीनेशन लगवाने वाले का नाम, आधार कार्ड समेत अन्य जानकारी तो अपडेट है ही, साथ ही लगाने वाले की जानकारी भी अपडेट की गई है।

दैनिक जागरण से बातचीत में एडवोकेट जतिदर शर्मा ने बताया कि उन्होंने 8 मई को कोविड वैक्सीनेशन लगाने के लिए अपना व पत्नी मधु शर्मा का स्लाट बुक करवाया था। उन्हें आनलाइन जानकारी उपलब्ध करवाई गई थी कि नौ बजे से तीन बजे तक आप आठ मई को इंजेक्शन लगवा सकते हैं, लेकिन घरेलू कारणों के चलते वह वैक्सीनेशन नहीं लगवा पाए। जब उन्होंने शाम को चेक किया, तो पता चला कि उनका वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट जारी हो चुका है।

एडवोकेट शर्मा के मुताबिक सर्टीफिकेट में नाम व उम्र की जानकारी आधार कार्ड से उठा ली और यूनिक हेल्थ आईकार्ड नंबर 14-1247-6278-5006 और लाभपात्री रेफरेंस आई 17926118550040 के साथ कोवाशील्ड वैक्सीनेशन बैच नंबर 4121जैड065 टीकाकर्मी हरिदर कौर द्वारा लगवाई हुई दिखा दी गई। इसी तरह पत्नी मधु शर्मा के सर्टीफिकेट में नाम व उम्र की जानकारी आधार कार्ड से उठा ली और यूनिक हेल्थ आईकार्ड नंबर जारी नहीं किया गया और लाभपात्री रेफरेंस आई 27584146445620 के साथ कोवाशील्ड वैक्सीनेशन बैच नंबर 4121जैड065 टीकाकर्मी हरिदर कौर द्वारा लगवाई हुई दिखा दी गई। एडवोकेट जतिदर शर्मा ने कहा कि उनकी अगली वैक्सीनेशन पांच जून से तीन जुलाई के भीतर लगनी है और वह असमंजस में हैं कि अब वह क्या करें। अब सवाल यह है कि उक्त वैक्सीनेशन के उस बैच में किस व्यक्ति को इंजेक्शन लगा होगा, उसे प्रशासन व सिविल अस्पताल कैसे ढूंढेगा।

---------------- ऐसी गलती कंप्यूटर आपरेटर से हो गई होगी। पहले भी ऐसा हो चुका है। शिकायत मिलने पर उसे ठीक करवा दिया जाता है। --डा. अंजना गुप्ता, सिविल सर्जन

chat bot
आपका साथी