चार दिन शेष, एक जून से धान की सीधी बिजाई

धान की बंपर पैदावार के लिए जिला संगरूर पंजाब भर में अग्रणी रहा है लेकिन लगातार धान की बढ़ती पैदावार के कारण भूजल स्तर भी तेजी से गिर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 04:22 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 04:25 PM (IST)
चार दिन शेष, एक जून से धान की सीधी बिजाई
चार दिन शेष, एक जून से धान की सीधी बिजाई

जागरण संवाददाता, संगरूर

धान की बंपर पैदावार के लिए जिला संगरूर पंजाब भर में अग्रणी रहा है, लेकिन लगातार धान की बढ़ती पैदावार के कारण भूजल स्तर भी तेजी से गिर रहा है। जिले के दस ब्लाकों में से नौ ब्लाक डार्क जोन में हैं। भूजल स्तर को गिरने से बचाने के लिए खेतीबाड़ी विभाग किसानों को धान की सीधी बिजाई करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, ताकि भूजल भी बच सके व आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहे किसानों की खेती लागत भी कम हो सके।

इस बार खेतीबाड़ी विभाग ने जिले में 58700 हेक्टेयर से अधिक सीधी बिजाई करने का लक्ष्य रखा है। किसानों को कृषि उपकरणों पर सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है। गत वर्ष जिले में 27650 हेक्टेयर में धान की सीधी बिजाई की थी।

उल्लेखनीय है कि जिला संगरूर में कुल दो लाख 87 हजार हेक्टेयर में धान की बिजाई की जाती है। एक जून से धान की सीधी बिजाई आरंभ कर दी जाएगी। खेतों को सीधी बिजाई केलिए तैयार किया जा रहा है, वहीं डिप्टी कमिश्नर संगरूर रामवीर भी खुद धान की सीधी बिजाई का किसानों को डेमो देकर प्रोत्साहित कर चुके हैं।

जिले कई ऐसे गांव मौजूद हैं, जहां के किसान सीधी बिजाई को अधिक तवज्जो देते रहे हैं। धान की सीधी बिजाई से जहां पानी की बचत होगी, वहीं किसानों को पनीरी बीज कर बिजाई मौके आने वाली लेबर की किल्लत से भी निजात मिल जाएगी।

---------------------

- एक जून से होगी सीधी बिजाई का समय

कृषि विज्ञान केंद्र खेड़ी के सहायक निदेशक डा. मनदीप सिंह ने कहा कि धान की सीधी बिजाई के किसान को मशीनरी चलाने, मशीनरी को आपरेट करने व हर मशीनरी की सही प्रकार से जानकारी देने के लिए केवीके केंद्र द्वारा लगातार कैंप लगाए जा रहे हैं। धान की परम किस्म की सीधी बिजाई का समय एक जून से 15 जून तक है। बासमती किस्म का उचित समय 16 जून से 30 जून तक है। धान की कम समय में पकने वाली किस्म पीआर 121, पीआर 122, पीआर 124 के बीज को पानी में घोलकर अच्छी तरह से मसल दिया जाए। इसके बाद बीज को छाया में सुखाकर बिजाई करें। बिजाई के बाद फसल को पहला पानी 21 दिन बाद दिया जाए।

-------------------

विभाग तैयार, किसानों की करेंगे हर मदद मुख्य खेतीबाड़ी अफसर डा. जसविदर सिंह ग्रेवाल ने कहा कि जिला संगरूर में किसान लगातार सीधी बिजाई की तरफ प्रोत्साहित हो रहे हैं। इसकी बदौलत ही गत वर्ष संगरूर में 27 हजार हैक्टेयर से अधिक धान की सीधी बिजाई की गई थी, जिसे इस बार दोगुना करके 67 हजार से अधिक किया जाएगा। गत वर्ष गांव भद्दलवड के किसानों ने सबसे अधिक सीधी बिजाई करने में योगदान डाला था। ऐसे ही इस बार प्रयास होगा कि अधिक से अधिक गांव सीधी बिजाई को तवज्जो दें।

chat bot
आपका साथी