ड्रिप सिस्टम रद करवाने को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन

पगड़ी संभाल जट्टा किसान संघर्ष ब्लाक जाखल इकाई से अध्यक्ष लाभ सिंह की अगुआई में प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 04:54 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 04:54 PM (IST)
ड्रिप सिस्टम रद करवाने को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन
ड्रिप सिस्टम रद करवाने को लेकर किसानों ने किया प्रदर्शन

संवाद सूत्र, जाखल (संगरूर):

पगड़ी संभाल जट्टा किसान संघर्ष ब्लाक जाखल इकाई से अध्यक्ष लाभ सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को अपनी मांगों को लेकर बिजली निगम कार्यालय में संकेतिक धरना प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इसके पश्चात बिजली निगम कार्यालय में कार्यरत विजय जेई को ज्ञापन भी सौपा, जिसमें संघर्ष समिति इकाई से जुड़े उपाध्यक्ष जग्गी महल, सतीश सिधानी व सर्व कर्मचारी संघ ब्लॉक जाखल के अध्यक्ष मुरारी शर्मा ने बताया कि जिस प्रकार केंद्र सरकार द्वारा तीन कृषि काले कानून लागू किए जा रहे थे। वैसे ही अब जाखल ब्लॉक के किसानों के लिए नए ट्यूबवेल कनेक्शन जारी करने के लिए सरकार द्वारा नई शर्ते लागू कर ड्रिप सिस्टम के तहत किसानों पर दोहरी मार मारने का काम किया है, जिससे किसानों को केवल आर्थिक नुकसान ही भुगतना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि सरकार द्वारा ड्रिप सिस्टम लागू कर किसानों को परेशानी में डालने का काम किया जा रहा है, क्योंकि सरकार द्वारा नए ट्यूबवैल कुनेक्शन जारी करने पर फसलों को केवल फैब्वारे के माध्यम से ही पानी दिया जा सकता है, जो कि जाखल ब्लाक से जुड़े किसानों को मंजूर नहीं है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा ड्रिप सिस्टम लागू कर जाखड़ को डार्क जोन में डाला जा रहा है। जिस कारण किसानों में भारी रोष है। उन्होंने कहा कि जाखल ब्लॉक बाढ़ से प्रभावित क्षेत्र है जिसके लिए ड्रिप सिस्टम यहां कामयाब नहीं होगा। इस लिए ड्रिप सिस्टम रद्द किया जाए। उन्होंने अपील की कि जल्द मांग पूरी कर सिस्टम रद्द किया जाए। यदि मांग को पूरा नहीं किया गया तो मजबूरन किसानों को बड़ा आंदोलन करना होगा। इस मौके पर सत्ता सिंह काला सिंह अमरीक सिंह हरदीप सिंह आदि किसान मौजूद रहे। छह घंटे की बजाय दिन में आठ घंटे दी जाए बिजली

किसान संघर्ष समिति से जुड़े किसानों ने धरने दौरान अपनी दूसरी मांग को लेकर बिजली निगम के अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा, जिसमें बताया कि जहां जाखल ब्लॉक में गेहूं की बिजाई का समय शुरू हो चुका है। जिसके लिए सुबह खेतों में छह घंटे दी जाने वाली बिजली को बढ़ाकर आठ घंटे दिया जाना चाहिए, क्योंकि दिन में दोपहर के बाद जहां छह घंटे बिजली देकर कट कर रात को दो घंटे दी जाती है। रात की सप्लाई में पानी का काफी नुकसान होता है। इस लिए आठ घंटे बिजली दी जानी चाहिए।

मांगें उच्च अधिकारियों को बताई जा चुकी हैं : जेई

बिजली निगम कार्यालय जाखल के जेई विजय कुमार ने कहा कि नए ट्यूबवेल कनेक्शन पर ड्रिप सिस्टम लागू होने पर किसानों की मांग संबंधी उच्च अधिकारियों को अवगत करवा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी