किसानों को पराली न जलाने के लिए किया प्रेरित: सविदर सिंह

बीडीपीओ मूनक सविदर सिंह के निर्देश पर गांव होतीपुर के सरपंच लवजीत सिंह पूर्व सरपंच बूटा सिंह व उनके बेटे लखविदर सिंह की ओर से पराली नहीं जलाने के लिए किसानों को जागरुक किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 05:33 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 02:29 AM (IST)
किसानों को पराली न जलाने के लिए किया प्रेरित: सविदर सिंह
किसानों को पराली न जलाने के लिए किया प्रेरित: सविदर सिंह

संवाद सूत्र, मूनक (संगरूर) : बीडीपीओ मूनक सविदर सिंह के निर्देश पर गांव होतीपुर के सरपंच लवजीत सिंह, पूर्व सरपंच बूटा सिंह व उनके बेटे लखविदर सिंह की ओर से पराली नहीं जलाने के लिए किसानों को जागरुक किया जा रहा है।

बीडीपीओ सविदर सिंह व चेयरमैन भल्ला सिंह कड़ैल ने किसानों से अपील की कि वह पराली बगैर जलाए हैपीसीडर व सुपरसीडर से गेहूं की सीधी बिजाई करें। इससे जहां पर्यावरण साफ रहेगा, वहीं जमीन की उपजाऊ शक्ति भी बढ़ेगी।

उन्होंने किसानों को मशीनरी चलाते समय इस्तेमाल की जाती सावधानी के बारे में जानकारी दी। साथ ही किसानों को एक किताब भी दी जिसमें मशीनरी की किस्मों, कार्य क्षमता, सावधानी, सब्सिडी व संबंधित अफसरों के बारे में बताया गया है। उन्होंने कहा कि किसान व किसानी संगठनों को 50 प्रतिशत व 80 प्रतिशत सब्सिडी पर मशीनरी मुहैया करवाई जा रही है। इस मौके ब्लॉक सम्मति सदस्य रामपुरा वकील मुछाल, पंच होतीपुर निधान सिंह, कारज सिंह व इंद्र सिंह कलेर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी