एक-एक कर खत्म हो रही शेरपुर अस्पताल में सुविधाएं

गरीबों की आशा की किरण बने कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर शेरपुर में सेहत सुविधाएं एक-एक करके खत्म होती दिखाई दे रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 03:45 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 03:45 PM (IST)
एक-एक कर खत्म हो रही शेरपुर अस्पताल में सुविधाएं
एक-एक कर खत्म हो रही शेरपुर अस्पताल में सुविधाएं

संवाद सूत्र, शेरपुर (संगरूर)

गरीबों की आशा की किरण बने कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर शेरपुर में सेहत सुविधाएं एक-एक करके खत्म होती दिखाई दे रही हैं। कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर की आलीशान बिल्डिग को साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया था, जिससे इलाके के लोगों को बेहतर सेहत सुविधाएं मिलने की उम्मीद जागी थी, लेकिन यह उम्मीदें धरी की धरी रह गई। अस्पताल में अभी भी आंखों व दांतों के डाक्टर की सुविधा लोगों को नहीं मिल रही है। गांवों के मरीज आजकल डाक्टरों के कमरों को लगे ताले देखकर या तो घरों को लौट जाते हैं या फिर प्राइवेट डाक्टरों से इलाज करवाना पड़ता है। ऐसे में सेहत सुविधाएं इलाके में दम तोड़ती दिखाई दे रही हैं।

उल्लेखनीय है कि कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर इलाके के 70 गांवों को सेहत सुविधाएं प्रदान करता है, जबकि बाकी सरकारी सेहत केंद्र यहां से 15 से 25 किलोमीटर के घेरे में आते हैं। यही ही नहीं अस्पताल में बनी लैबोरेटरी भी पिछले कई महीनों से बंद पड़ी है। यहां होने वाले टेस्ट अब लोगों को प्राइवेट लैबोरेटरियों से करवाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। डाक्टरों व अन्य स्टाफ की लगातार कमी पेश आ रही है।

प्लेटलेट्स सेलों की कमी से पीड़ित मरीज सुखजिदर का कहना है कि अब यहां डेंगू का टेस्ट न होने के कारण डाक्टर मरीज को सरकारी अस्पताल धूरी या संगरूर रेफर कर देते हैं, जिससे मरी•ाों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

शिरोमणी अकाली दल अमृतसर के जिला महासचिव नरेंद्र सिंह कालाबूला, शिअद के यूथ नेता गुरजीत सिंह ईसापुर, बहुजन समाज पार्टी के जिला इंचार्ज सोमा सिंह गंडासिंह वाला, नौजवान नेता काला वर्मा, सरपंच सुखदेव सिंह कालाबूला, कामरेड सुरजीत सिंह गुंमटी ने सरकार से मांग की कि शेरपुर अस्पताल में डाक्टर, दवाएं व अन्य प्राथमिक जरूरतों को जल्द पूरा किया जाए। डाक्टरों की कमी को पूरा करने की खातिर तुरंत डाक्टर तैनात करें तथा लैब में पर्याप्त सुविधाएं मुहैया करवाकर लैब को चालू किया जाना चाहिए।

---------------- खाली पोस्टों बाबत करवाया उच्चाधिकारियों को अवगत

एसएमओ शेरपुर डा. कृपाल सिंह ने कहा कि वह अस्पताल में डाक्टरों की खाली पड़ीं आसामियों को पूरा करने के लिए सेहत विभाग के उच्च अधिकारियों को लिखित पत्र भेज चुके हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही अस्पताल की प्राथमिक जरूरतों को जरूर पूरा किया जाएगा।

---------------------

बंद पड़ी लैब को चलाने की कोशिश जारी : सिवल सर्जन

सिविल सर्जन संगरूर अंजना गुप्ता ने कहा कि अस्पताल में डाक्टरों की कमी होने के कारण हर तरफ समस्या आ रही है। जल्द ही डाक्टरों की कमी को पूरा किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि लैब को चालू करने बाबत एसएमओ लिखित जानकारी प्रदान करें, ताकि लैब को चालू किया जा सके।

chat bot
आपका साथी