तुपका सिचाई प्रोजेक्ट पर अस्सी फीसद सब्सिडी : डीसी

पंजाब सरकार द्वारा किसानों को पानी की बचत वाली तकनीक फव्वारा या तुपका सिचाई प्रोजेक्ट लगाने के लिए सब्सिडी की पेशकश की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 03:54 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 03:54 PM (IST)
तुपका सिचाई प्रोजेक्ट पर अस्सी फीसद सब्सिडी : डीसी
तुपका सिचाई प्रोजेक्ट पर अस्सी फीसद सब्सिडी : डीसी

जागरण संवाददाता, संगरूर

पंजाब सरकार द्वारा किसानों को पानी की बचत वाली तकनीक फव्वारा या तुपका सिचाई प्रोजेक्ट लगाने के लिए सब्सिडी की पेशकश की गई है। डीसी संगरूर रामवीर ने बताया कि फव्वारा या तुपका सिचाई सिस्टम लगाने के लिए आम किसानों को 80 फीसद सब्सिडी दी जाएगी, जबकि अनुसूचित जाति, महिलाओं, छोटे किसानों को 90 फीसद सब्सिडी मिलेगी। डिग्गी बनाने पर 50 फीसद या अधिक से अधिक 75 हजार रुपये तक की सब्सिडी सरकार द्वारा किसानों को दी जा रही है। उन्होंने किसानों से अपील की कि वह स्कीम का लाभ लें। तुपका सिचाई बागानों के लिए वरदान है, जबकि माइक्रो इरीग्रेशन तकनीक से पानी की 40 से 60 प्रतिशत बचत होती है। फसल का उत्पादन भी अच्छा होता है। स्कीम के तहत पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सब्सिडी मिलेगी, जो भूमि व जल संभाल विभाग के जरिए मिलेगी। इच्छुक किसान अपने आवदेन मंडल भूमि रक्षा अफसर संगरूर के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। बाद में जिला स्तर पर बनी कमेटी द्वारा आवेदन की जांच कर योग्य आवेदन तैयार कर सब्सिडी दी जाएगी। ---------------------

पटाखों की बिक्री के लिए अस्थायी लाइसेंस होंगे जारी

संवाद सहयोगी, मालेरकोटला

सहायक कमिश्नर मालेरकोटला हरबंस सिंह ने बताया कि पंजाब एंड हरियाणा र्हाइकोर्ट के आदेश पर जिले में इस वर्ष निर्धारित किए स्थानों पर पटाखों की बिक्री के लिए ड्रा के जरिए अस्र्थाइ र्लाइसेंस जारी किए जाएंगे। र्लाइसेंस लेने के चाह्वान 18 से 21 अक्टूबर तक शाम पांच बजे निर्धारित प्रोफार्मर असला शाखा कार्यालय डीसी कार्यालय मालेरकोटला या जिले के सेवा केंद्रों में दर्खास्त दे सकते हैं। इसके साथ शिनाख्ती कार्ड व स्वघोषणा पत्र लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि दर्खास्त पंजाब सरकार की वैबसाइट और सेवा केंद्र में उपलब्ध हैं। दर्खास्त के साथ 100 रुपये फीस सेवा केंद्र द्वारा प्राप्त की जाएगी। कुल प्राप्त र्हुइं दर्खास्तों में से 25 अक्टूबर को सुबह दस बजे जिला मैजिस्ट्रेट की मौजूदगी में ड्रा निकाला जाएगा। इसके बाद अस्र्थाइ र्लाइसेंस जारी किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी