समय पर काम नहीं करने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई : रजिया

संगरूर पंजाब सरकार व केंद्र सरकार की विभिन्न भलाई स्कीमों को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए जिला संगरूर में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते पंजाब के कैबिनेट मंत्री रजिया सुल्ताना ने कहा कि सरकार की हिदायतों मुताबिक नागरिकों को पारदर्शी व निर्धारित समय में सरकारी सेवाएं न मुहैया करवाने का कोई भी मामला सामने आने पर लापरवाही करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई को अमल में लाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 05:54 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 06:23 PM (IST)
समय पर काम नहीं करने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई : रजिया
समय पर काम नहीं करने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई : रजिया

जागरण संवाददाता, संगरूर :

पंजाब व केंद्र सरकार की विभिन्न भलाई स्कीमों को जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए जिला संगरूर में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करने के लिए कैबिनेट मंत्री रजिया सुल्ताना ने जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में अधिकारियों से बैठक की। बैठक दौरान कैबिनेट मंत्री रजिया सुल्ताना ने कहा कि सरकार की हिदायतों मुताबिक नागरिकों को पारदर्शी व निर्धारित समय में सरकारी सेवाएं न मुहैया करवाने का कोई भी मामला सामने आने पर लापरवाही करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई को अमल में लाया जाएगा। कैबिनेट मंत्री ने पेंशन हासिल करने के लिए संबंधित विभागों में पहुंच करने वाले अपाहिज व बुजुर्ग आवेदकों को पहल के आधार पर सेवाएं मुहैया करवाने की जरूरत पर जोर दिया। डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी व एसएसपी डॉ. संदीप गर्ग भी मौजूद थे।

कैबिनेट मंत्री ने बैठक दौरान पंजाब सरकार द्वारा अधिक से अधिक लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं का लाभ मुहैया करवाने के लिए लागू की स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम, आशीर्वाद स्कीम, किसान कर्जा माफी स्कीम, घर-घर रोजगार स्कीम, पंजाब शहरी आवास योजना की प्रगति का जायजा लिया। घर-घर रोजगार स्कीम तहत जिले में लगाए जा रहे रोजगार मेलों की प्रगति संबंधी बताते एडीसी डी बिक्रमजीत ¨सह शेरगिल ने बताया कि रोजगार पोर्टल पर अब तक 28 हजार 859 प्रार्थी व 98 नियोजकों ने रजिस्ट्रेशन करवाई है। पिछले 6 माह में 24 प्लेसमेंट कैंपों द्वारा 509 प्रार्थियों व अन्य साधनों से 953 प्रार्थियों को रोजगार के सामर्थ बनाने के अलावा 1005 प्रार्थियों को स्व रोजगार के सामर्थ बनाया गया। अप्रैल से सितंबर तक लाभार्थियों को 2 लाख 33 हजार 454 ¨क्वटल गेहूं वितरित की गई जोकि 94.56 फीसदी बनता है। जिला सामाजिक सुरक्षा अफसर ने बताया कि बुढ़ापा पेंशन व अन्य वित्तीय सहायता स्कीमों के 1 लाख 55 हजार 411 लाभार्थियों को मौजूदा वित्तिय वर्ष दौरान 58.27 करोड़ की राशि प्रदान की गई। किसान कर्जा माफी योजना के पहले चरण के तीन पड़ावों तहत जिले के 32 हजार 710 सीमांत किसानों के 144.53 करोड़ के कर्जे माफ किए गए। इस मौके एसडीएम अविकेश गुप्ता, एसडीएम भवानीगढ़ रणदीप ¨सह, एसडीएम धूरी दीपक रुहैला, एसडीएम लहरा सूबा ¨सह, सहायक कमिश्नर इनायत, दलजीत ¨सह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी