भर्ती प्रक्रिया में 55 फीसद की शर्त हटाने की मांग

घर-घर रोजगार योजना के तहत पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा बार्डर एरिया में विभिन्न विषयों के लेक्चरर की 352 बैकलाग व 191 नई पोस्टों हेतु विभिन्न विज्ञापन जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 06:38 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 06:38 PM (IST)
भर्ती प्रक्रिया में 55 फीसद की शर्त हटाने की मांग
भर्ती प्रक्रिया में 55 फीसद की शर्त हटाने की मांग

जागरण संवाददाता, संगरूर

घर-घर रोजगार योजना के तहत पंजाब सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा बार्डर एरिया में विभिन्न विषयों के लेक्चरर की 352 बैकलाग व 191 नई पोस्टों हेतु विभिन्न विज्ञापन जारी किए हैं। इनमें अप्लाई करने की अंतिम तारीख 25 अप्रैल है। यह भर्ती विषयवार परीक्षा के आधार पर होगी। इसमें अर्थशास्त्र के बैकलाग लेक्चरर की 31 व नए लेक्चररों की 19 पोस्टों के लिए आवेदनों की मांग की गई है। ऐसे में सामाजिक शिक्षा विषय पढ़ाने वाले बेरोजगार अध्यापकों से पक्षपात किया जा रहा है।

डेमोक्रेटिक टीचर्ज फ्रंट पंजाब के राज्य उप प्रधान रघवीर सिंह ने कहा कि पोस्टों के तहत अर्थशास्त्र के लेक्चरर के लिए शैक्षिक योग्यता बीएड में टीचिग आफ सोशल साइंस को न विचार कर उसकी बजाय केवल टीचिग आफ इकनोमिक्स विषय की मांग की जा रही है। पोस्ट ग्रेजुएशन एमए में से कम से कम 55 प्रतिशत नंबर की शर्त लगाई गई है। इसी भर्ती में सोसयोलोजी व जोग्राफी के लेक्चरर की भर्ती हेतु बीएड में टीचिग आफ सोशल साइंस को विचारा जा रहा है। इस प्रकार शिक्षा विभाग ऐसी भर्तियों में दोहरा मापदंड लगा रहा है। विभाग के इस फैसले से पंजाब के लाखों बेरोजगार नौजवान निराश हैं। उन्होंने मांग की कि सामाजिक शिक्षा के सभी विषयों जो सामाजिक शिक्षा का हिस्सा है, उन्हें सोशल साइंस का हिस्सा माना जाए, इन विषयों की भर्ती के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन में से 55 प्रतिशत वाली शर्त हटाई जाए, पंजाब के सरकारी स्कूलों में अध्यापकों के विभिन्न काडर की बड़ी संख्या में खाली पड़ी पोस्टें भरने के लिए इकटठा बड़ी संख्या में विज्ञापन जारी किए जाएं।

chat bot
आपका साथी