सीवरेज पाइप के लिए गढ्डा खोदते समय मिट्टी के नीचे दबा मजदूर, मौत

मानांवाला रोड पर स्थित खुशहाल बस्ती में सीवरेज पाइप डालने के लिए चल रहे खुदाई के काम के दौरान एक मजदूर की मिंट्टी में दबने से मौत हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:03 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 06:03 PM (IST)
सीवरेज पाइप के लिए गढ्डा खोदते समय मिट्टी के नीचे दबा मजदूर, मौत
सीवरेज पाइप के लिए गढ्डा खोदते समय मिट्टी के नीचे दबा मजदूर, मौत

संवाद सहयोगी, मालेरकोटला : मानांवाला रोड पर स्थित खुशहाल बस्ती में सीवरेज पाइप डालने के लिए चल रहे खुदाई के काम के दौरान एक मजदूर की मिंट्टी में दबने से मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक सोमवार को जेसीबी मशीन के जरिए खोदे गए दस फीट गहरे गड्ढे में मजदूर सनादब पुत्र मनावर निवासी माना फाटक मालेरकोटला काम कर रहा था। इसी बीच अचानक मिट्टी का तोंदा उसपर गिर गया। मोहल्ला निवासियों ने करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद उसे बाहर निकाला। अस्पताल लेकर जाने पर डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इस संबंधी ठेकेदार ने कहा कि मृतक सनादब के परिजनों के मुजफ्फरनगर से आने के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा। गौरतलब है कि गत कई वर्षों से शहरों में सीवरेज पाइप डालने का कार्य बड़े स्तर पर चलाया जा रहा है। बहुत से स्थानों पर एक बार सड़क खोदकर कई महीने तक ऐसे ही छोड़ दी जाती है, जो हादसों का कारण बनती है। इसके अलावा सीवरेज खोदते समय भी बहुत से जानी नुकसान हो चुके हैं। इसे संबंधित अधिकारी व ठेकेदार पल्ला झाड़ देते हैं। सीवरेज गड्ढों के कारण हुए हादसे:-

3 जून 2015 को संगरूर के गांव मिट्ठेवाल में गड्ढा खोदते समय दो युवकों की मिट्टी के नीचे दबने से मौत।

12 जनवरी 2017 को सुनाम के कस्बा चीमां तोलावाल सड़क पर दस फीट गहरे सीवरेज गड्ढे में मिट्टी के नीचे आकर एक मिस्त्री सहित पांच मजदूर दब गए थे। दो की मौत हो गई थी।

25 सितंबर 2019 को संगरूर के हरेड़ी रोड पर सीवरेज डालने के कार्य के दौरान गढ्डा खोदते समय मिट्टी के तोदें के नीचे आने से मजदूर की मौत हो गई थी। दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया।

25 दिसंबर 2020 को जाखल में चल रहे सीवरेज कार्य दौरान मिट्टी के नीचे आकर दो मजदूरों की मौत हुई थी।

24 जनवरी 2021 को संगरूर के लहरागागा-सुनाम मार्ग पर सीवरेज गड्ढे में गिरने से युवक की मौत हो गई थी।

chat bot
आपका साथी