लाल कापी के लिए होड़ : दिन चढ़ने से पहले लग रही कतारें, सेवा केंद्रों की निकली हवा

विधानसभा चुनावों के मद्देनजर लोगों को लुभाने की खातिर राजनीतिक पार्टियां लगातार हर दिन लुभावने एलान कर रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 04:59 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 04:59 PM (IST)
लाल कापी के लिए होड़ : दिन चढ़ने से पहले लग रही कतारें, सेवा केंद्रों की निकली हवा
लाल कापी के लिए होड़ : दिन चढ़ने से पहले लग रही कतारें, सेवा केंद्रों की निकली हवा

संवाद सूत्र, दिड़बा (संगरूर)

विधानसभा चुनावों के मद्देनजर लोगों को लुभाने की खातिर राजनीतिक पार्टियां लगातार हर दिन लुभावने एलान कर रही हैं। इसी कड़ी के तहत गत दिनों मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी द्वारा पंजीकृत निर्माण कर्मियों के खाते में दीपावली से पहले 3100 रुपये डालने का एलान किया था। इस एलान के बाद लोगों में लाभार्थी लाल कापी बनवाने की होड़ लग गई है। सैकड़ों की गिनती में रोजाना लोग जिले के सेवा केंद्रों व सहायक लेबर कमिश्नर व लेबर दफ्तर में जुट रहे हैं। महिलाएं व पुरुषों के बीच लाल कापी बनवाने के लिए जद्दोजहद लगातार जारी है, जिस कारण लेबर दफ्तर व सेवा केंद्रों में अन्य कामकाज भी प्रभावित हो रहा है। लोग अपना काम करवाने की खातिर सुबह होने से पहले ही लाइनों में लग जाते हैं।

दिड़बा के सेवा केंद्र की बात करें तो लोग रात के दो-तीन बजे ही सर्द रात के दौरान सेवा केंद्र के बाहर जमा हो जाते हैं, जबकि सेवा केंद्र का मुलाजिम सुबह नौ बजे आकर टोकन बांटने की शुरुआत करता है। तब तक लोग ठंड में जमीन पर बैठे रहते हैं। इससे कई बार दुर्घटना होने का डर बना रहता है।

शनिवार सुबह एसडीएम दिड़बा राजेश शर्मा द्वारा अपने स्टाफ समेत सुबह पांच बजे स्थानीय सेवा केंद्र का दौरा कर जायजा लिया गया। उन्होंने देखा कि लोग सुबह से ठंड में लाइन लगाए हुए हैं। उन्होंने लोगों से बात की और अपील की कि वह सुबह दिन चढ़ने के बाद ही आएं। लोगों की समस्याओं को ध्यान से सुना और हल करने का आश्वासन दिलाया। उन्होंने सेवा केंद्र के मुलाजिमों व कर्मचारियों को कामकाज की गति बढ़ाने के लिए और कंप्यूटर लगाने के आदेश दिए। एसडीएम ने कहा कि सरकारी सुविधा के लिए किसी को परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

------------------- किस काम आती है लाल कापी

लाल कापी पर सरकार द्वारा विभिन्न 14 प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती है। कापी से मजदूरों के पढ़ने वाले बच्चों के लिए वजीफा स्कीम, लड़की के जन्म पर 51 हजार रुपये शगुन, लड़की की शादी पर 31 हजार रुपये, प्रसुति पर महिला को 21 हजार, भगत पूर्ण सिंह सहित बीमा योजना, चश्में, दांतों व सुनने के मशीन लगवाने की सुविधा, आपरेशन के लिए 50 हजार रुपये, अंतिम संस्कार व आत्मिक रस्म के लिए 20 हजार रुपये, दुर्घटना में मौत पर 4 लाख, कुदरती मौत पर 3 लाख, खतरनाक बीमारी का इलाज, पेंशन स्कीम के तहत 60 वर्ष के बाद दो हजार रुपये, औजार खरीदने के लिए पांच हजार रुपये, मानसिक रोगों के लिए 20 हजार, यात्रा स्कीम तहत 2 हजार रुपये का लाभ मिलता है। इन्हीं सेवाओं का लाभ लेने के लिए लोगों में लाल कापी बनवाने की होड़ लगी है।

-------------------

होना पड़ रहा है परेशान, कई दिन से भटक रहे लाल कापी बनवाने के लिए जुटे अमनदीप सिंह, सुमन रानी, सुखविदर सिंह, जिले सिंह, कऱणजीत कौर, तरसेम कौर, रणजीत सिंह, पिकी देवी, शिदर कौर ने कहा कि वह पिछले करीब दो सप्ताह से भटक रहे हैं। सेवा केंद्रों में तीन दिन सुबह पांच बजे लाइन में लगने के बावजूद भी उन्हें टोकन नहीं मिला। तीन दिन की मेहनत के बाद फार्म प्राप्त किया। फार्म भरकर जमा करवाने पहुंचे तो त्रुटी लगाकर वापस भेज दिया। कभी लेबर दफ्तर तो कभी सेवा केंद्र भटक रहे हैं। सरकार ने अभी तीन हजार रुपये खाते में डाले हैं। भविष्य में और सेवाएं मिल सकें इसलिए लाल कापी बनवा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी