आवासीय नक्शे पर बन रही कमर्शियल इमारतें, विजिलेंस ने की जांच

संगरूर शहर में बिना नक्शा पास करवाए या रिहायशी नक्शा पास करवाए बिना बनाई जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:54 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:54 PM (IST)
आवासीय नक्शे पर बन रही कमर्शियल इमारतें, विजिलेंस ने की जांच
आवासीय नक्शे पर बन रही कमर्शियल इमारतें, विजिलेंस ने की जांच

जागरण संवाददाता, संगरूर :

संगरूर शहर में बिना नक्शा पास करवाए या रिहायशी नक्शा पास करवाकर बनाई जा रही कामर्शियल इमारतों की जांच के लिए शुक्रवार को चीफ विजिलेंस अधिकारी सुधीर शर्मा की अगुआई में विजिलेंस टीम ने संगरूर नगर कौंसिल दफ्तर पर दस्तक दी। विजिलेंस टीम कई घंटे तक संगरूर में रही। पहले टीम ने नगर कौंसिल दफ्तर में पहुंचकर इन इमारतों व नक्शा ब्रांच के रिकार्ड की जांच की और इसके बाद शहर की कुछ चयनित अनाधिकृत कालोनियों मे बन रही इमारतों व शहर में बनी कमर्शियल इमारतों का जायजा लिया। गौर हो कि शहर की कई अनाधिकृत कालोनियों में धड़ल्ले से इमारतों का निर्माण किया जा रहा है, जिस पर नगर कौंसिल की नर्मी भी शक के घेरे में है। शहर के लालबत्ती चौक के समीप भी बन रही बहुमंजिला इमारत पर नगर कौंसिल ने गत दिनों ही नक्शे के विपरीत उसारी किए जाने के मद्देजनर इमारत पर नोटिस लगाकर काम रुकने के हुकम दिए हैं। इतना ही नहीं, शहर में स्वागती गेटों के निर्माण दौरान भी नक्शा पास करवाने में लापरवाही बरतने का मामला काफी चर्चा का विषय है।

मामले बाबत चीफ विजिलेंस अधिकारी सुधीर शर्मा ने बताया कि इलाके की अनाधिकृत कालोनियों में इमारतें बनाने, रिहायशी नक्शा पास करवाकर कमर्शियल इमारतों का निर्माण किए जाने, बिना नक्शों के ही इमारतें बनाने व नक्शा पास करने में खामियों बरतने संबंधी विभाग को कई शिकायतें मिली है। इन शिकायतों के आधार पर शुक्रवार को नगर कौंसिल दफ्तर संगरूर में जांच करने के लिए पहुंचे हैं। इस दौरान नगर कौंसिल के पास से इन इमारतों के रिकार्ड इत्यादि की जांच की गई है। रिकार्ड की जांच करके बाद कुछ रिकार्ड अपने कब्जे में लिया गया। उन्होंने कहा इस प्रकार की लापरवाही को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने शहर के उप्पली-उभावाल रोड पर कालोनी में बन रही इमारतों, जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स के बिल्कुल सामने बनी बहुमंजिला इमारत का दौरा किया। उन्होंने कहा कि रिहायशी इमारत का नक्शा पास करवाकर कमर्शियल इमारत का निर्माण सरासर अवैध है।

चार स्वागती गेटों के निर्माण में भी लापरवाही, अदालत में मामला

शहर में पौने तीन लाख की लागत से चार स्वागती गेटों का निर्माण लोक निर्माण विभाग की ओर से करवाया जा रहा है, लेकिन इन गेटों के निर्माण से पहले नक्शा पास नहीं करवाया गया। जुलाई माह में नगर कौंसिल ने विभाग को नक्शा पास न करवाए जाने के कारण नोटिस भी निकाला। शहर निवासियों द्वारा इस मामले को लेकर हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जिस दौरान माननीय हाईकोर्ट ने विभाग पर कड़ी फटकार लगाई है। अब इन गेटों के निर्माण को 29 अक्टूबर तक बंद कर दिया गया है। अदालत के आदेश मिलने के बाद ही इनका निर्माण आगे बढ़ पाएगा। फिलहाल गेटों का निर्माण अधर में लटक गया है।

नगर कौंसिल की लापरवाही से हो रहे निर्माण

नगर कौंसिल संगरूर की लापरवाही का नतीजा यह है कि शहर में धड़ल्ले से अनाधिकृत इमारतों का निर्माण लगातार जारी है। शहर की अनाधिकृत कालोनियों में न केवल इमारतों का निर्माण निर्विघ्न जारी है, वहीं इनमें गलियों का निर्माण भी करवा दिया गया है। शहर के हर मार्ग पर धड़ल्ले से कमर्शियल इमारतों का निर्माण हो रहा है, लेकिन नगर कौंसिल अभी भी सुस्त रवैये अपनाए हुए हैं। नगर कौंसिल द्वारा समय पर कदम न उठाए जाने के कारण लोगों के हौंसले बुलंद हो रहे हैं व बिना किसी रोकटोक के बहुमंजिला इमारतें खड़ी हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी