किसानों को पौष्टिक बगीची लगाने के प्रति प्रेरित किया

कृषि विज्ञान केंद्र खेड़ी संगरूर द्वारा इफको व कृभको के सहयोग और डा. मनदीप सिंह एसोसिएट डायरेक्टर ट्रेनिग की अगुवाई में गांव कुलार खुर्द में पौष्टिक बगीची व पेड़ लगाने की मुहिम का आगाज किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 04:20 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 04:20 PM (IST)
किसानों को पौष्टिक बगीची लगाने के प्रति प्रेरित किया
किसानों को पौष्टिक बगीची लगाने के प्रति प्रेरित किया

जागरण संवाददाता, संगरूर

कृषि विज्ञान केंद्र खेड़ी संगरूर द्वारा इफको व कृभको के सहयोग और डा. मनदीप सिंह एसोसिएट डायरेक्टर ट्रेनिग की अगुवाई में गांव कुलार खुर्द में पौष्टिक बगीची व पेड़ लगाने की मुहिम का आगाज किया गया। करीब 150 से अधिक किसानों ने शिरकत की।

कृषि विज्ञान केंद्र खेड़ी के मुखी डा. मनदीप सिंह ने किसानों को आर्थिकता मजबूत करने के लिए पेड़ लगाने को प्रेरित किया। अच्छी सेहत के लिए भोजन में पौष्टिक आहार जैसे चावल, जौ, दूध, अनाज, फल, सब्जियां शामिल होनी जरूरी हैं। उन्होंने पीएयू द्वारा सिफारिश रबी की फसलों की नई व उत्तम किस्मों के बारे में जानकारी दी। फील्ड अफसर इफको दिनेश जिदल ने खाद व दवाओं संबंधी बताया। अनुज बिशनोई फील्ड अफसर कृभको संगरूर ने पेड़ लगाने, मिट्टी व पानी की जांच व गेहूं को उगाने वाले जीवाणु खाद के बारे में अहम जानकारी दी। डा. रविदर कौर सहायक प्रोफेसर बागबानी ने किसानों को पौष्टिक बगीची लगाने को प्रेरित किया।

डा. सुनील कुमार सहायक प्रोफेसर खेतीबाड़ी इंजीनियर ने पराली के प्रबंधन को लेकर खुलासे किए। आखिर में किसानों को खेती साहित्य व सब्जी किटें बांटी गई, जबकि गांव के सरकारी स्कूल की छात्राओं को अमरूद, पपीता, नींबू, अनार, जामुन के फलदार पौधे बांटकर पौधारोपण किया। सरपंच दलबारा सिंह, खेड़ी के सरपंच अवतार सिंह द्वारा खेतीबाड़ी माहिरों का धन्यवाद किया गया।

chat bot
आपका साथी