साढ़े पांच करोड़ के अंडरपाथ को उद्घाटन का इंतजार

साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से संगरूर-बरनाला रेलवे ओवरब्रिज के नीचे बनाया गया अंडरपाथ आज भी उद्घाटन को तरस रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 04:36 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 04:36 PM (IST)
साढ़े पांच करोड़ के अंडरपाथ को उद्घाटन का इंतजार
साढ़े पांच करोड़ के अंडरपाथ को उद्घाटन का इंतजार

मनदीप कुमार, संगरूर

साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से संगरूर-बरनाला रेलवे ओवरब्रिज के नीचे बनाया गया अंडरपाथ आज भी उद्घाटन को तरस रहा है। अंडरपाथ का निर्माण अंतिम छोर पर पहुंच चुका है। शहर निवासी भी बेसब्री से इस अंडरपाथ के आरंभ होने का इंतजार कर रहे हैं ताकि दो हिस्सों में बंटे संगरूर शहर के निवासियों को इस अंडरपाथ का फायदा मिल सके। बेशक इस अंडरपाथ का निर्माण एक वर्ष के दरमियान संपन्न होना था, लेकिन करीब दो वर्ष का समय होने को है।

उल्लेखनीय है कि संगरूर महावीर चौक के समीप रेलवे लाइनों पर रेलवे ओवरब्रिज बनाए जाने के कारण शहर दो हिस्सों में बंट गया था। रेलवे लाइनों के तीसरी तरफ बसी पुलिस लाइन, जिला जेल सहित आधा दर्जन बस्तियों के लोगों को शहर के बाजार, बस स्टैंड व सिविल अस्पताल सहित अन्य जगहों पर आने के लिए रेलवे ओवरब्रिज का ही सहारा है। पैदल राहगीरों, दो पहिया वाहन चालकों व रेहड़ी-रिक्शा चालकों को ओवरब्रिज पर चढ़कर आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता रहा है। बरनाला-बठिडा की तरफ से आने-जाने वाले अन्य ट्रैफिक के इस पुल पर से गुजरने के कारण यहां आवाजाही भी काफी अधिक है, जिस कारण महावीर चौक में ट्रैफिक जाम भी लग जाता है। ऐसे में रेलवे लाइन की दूसरी तरफ बसी आबादी द्वारा रेलवे लाइनों के समीप अंडरपाथ की मांग की जा रही थी, ताकि कालोनी निवासी इनकी मदद से आसानी से एक तरफ से दूसरी तरफ जा सकें। ------------------------

2020 में संपन्न होना था काम, अभी तक नहीं हुआ संपन्न

21 नवंबर 2019 को तत्कालीन कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला की ओर से प्रीत नगर समीप रेलवे लाइनों के नीचे से अंडरपाथ बनाए जाने के प्रोजेक्ट का नींव पत्थर रखा गया था। एक वर्ष के भीतर रेलवे की ओर से इस अंडरपाथ का निर्माण किया जाना था। साढ़े पांच करोड़ रुपये के फंड से तैयार होने वाले इस अंडरपाथ के निर्माण के लिए फंड पंजाब सरकार द्वारा दिया गया है। इस पुल के निर्माण के लिए विजयइंद्र सिगला द्वारा केंद्रीय रेलवे मंत्री से राबता कायम किया गया था। बेशक इसका निर्माण एक वर्ष के भीतर संपन्न किया जाना था, लेकिन अब सितंबर-21 तक भी इस पुल को आरंभ नहीं किया जा सका है।

-----------------------

- अंतिम छोर पर निर्माण, उद्घाटन का इंतजार

अंडरपाथ को ओवरब्रिज के नीचे से पुलिस थाना सिटी-वन के पीछे से आरंभ किया गया है। इसका दूसरा किनारा प्रीत नगर के समीप निकाला गया है। दो पहिया वाहन व अन्य रिक्शा-रेहड़ी इत्यादि छोटे वाहनों की आवाजाही के लिए भी इस अंडरपाथ को इस्तेमाल किया जाएगा। चार पहिया या अन्य बड़े वाहन इस अंडरपाथ का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, बल्कि उन्हें ओवरब्रिज के माध्यम से ही गुजरना होगा। बेशक अंडरपाथ का निर्माण लगभग संपन्न होने की कगार पर है, लेकिन अभी तक इसे चालू नहीं किया गया है। उद्घाटन के इंतजार में अंडरपाथ के चालू होने के लिए लोगों को आज भी इंतजार करना पड़ रहा है।

----------------------- पानी दाखिल होने से रोकने हेतु कवर किया अंडरपाथ अंडरपाथ को बरसात के पानी के भराव से बचाने के लिए इसे फाइबर से कवर किया गया है। इससे बरसात का पानी अंडरपाथ के बीच नहीं जाएगा, क्योंकि अधिकतर तौर पर ऐसे अंडरपाथ में बरसात का पानी जमा होने के कारण कई-कई दिन तक लोग अंडरपाथ से बरसात के दिनों में गुजर नहीं पाते हैं, लेकिन इस अंडरपाथ में इस प्रकार की परेशानी नहीं देखने को मिलेगी।

------------------------

जल्द करें चालू, परेशानियों से मिले निजात शहर निवासी अवतार सिंह, जगविदर सिंह, पूर्व पार्षद अशोक कुमार, नछत्तर सिंह, दलित वेलफेयर संगठन के प्रांतीय प्रधान दर्शऩ कांगडा़ ने कहा कि जल्द से जल्द अंडरपाथ को चालू किया जाना चाहिए, क्योंकि दर्जन भर बस्तियों के लोग इसका इंतजार कर रहे हैं। महावीर चौक में धरना प्रदर्शन के कारण अकसर आवाजाही ओवरब्रिज पर से बंद कर दी जाती है, जिस कारण लोगों को कई किलोमीटर दूर बग्गुआना रोड पर से होकर जाना पड़ता है। अंडरपाथ के चालू होने से लोग आसानी से दूसरी तरफ जा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी