जमीन पर कब्जा करने को कोशिश, 20 लोगों पर केस एक काबू

थाना धर्मगढ़ की पुलिस ने जमीन पर जबरदस्ती कब्जा करने की कोशिश करने वाले 20 व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Jun 2021 11:23 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jun 2021 11:23 PM (IST)
जमीन पर कब्जा करने को कोशिश, 20 लोगों पर केस एक काबू
जमीन पर कब्जा करने को कोशिश, 20 लोगों पर केस एक काबू

संवाद सूत्र, चीमा (संगरूर)

थाना धर्मगढ़ की पुलिस ने जमीन पर जबरदस्ती कब्जा करने की कोशिश करने वाले 20 व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

थाना धर्मगढ़ के प्रमुख बलजीत सिंह घुमाण ने बताया कि गांव गंढ़ुआं के किसान बलकार सिंह ने थाने में बयान दर्ज कराया कि वह पिछले छह वर्ष से जसविदर कौर पत्नी स्वर्गीय गुरजंट सिंह से एक एकड़ जमीन ठेके पर लेता था व इस जमीन की पूरी रकम लेकर उसने कुछ महीने पहले रजिस्ट्री करवा ली थी। इसके साथ लगती तीन कनाल जमीन का भी उसके मालिक जगतार सिंह, दर्शन सिंह, निवासी गंढ़ुआं से बयाना किया हुआ था। उक्त दोनों जमीनों का कब्जा उसके पास ही है। इस जमीन पर उसे चरी व धान की फसल लगाई हुई है। जब वह अपने भाई सुखदर्शन सिंह, पड़ोसी गुरमीत सिंह, सुखविदर सिंह निवासी गंढ़ुआं के साथ खेत में काम कर रहा था तो संतरूप सिंह उर्फ सत्ता, लखवंत सिंह उर्फ लक्खा, गुरतेज सिंह लीला, मैसी सिंह व जगतार सिंह निवासी दल्ला सिंह वाला 20 व्यक्तियों समेत लाठियां लेकर जबरदस्ती उसकी जमीन पर कब्जा करने की खातिर आ पहुंचे।

उन्होंने जमीन पर कब्जा करने की खातिर फसल को भी ट्रैक्टर से जोत दिया। जब उसने इन व्यक्तियों को रोकने की कोशिश की तो उन्होंने उसे जान से मारने की धमकी दी। वह तुरंत थाने में इसकी सूचना देने के लिए पहुंचे, लेकिन उक्त व्यक्तियों ने उसकी जमीन में ट्रैक्टर से जोताई करके पानी छोड़ दिया।

पीड़ित किसान बलकार सिंह ने कहा कि कुछ महीने पहले भी उसने पुलिस प्रशासन को दरखास्त देकर इंसाफ की मांग की थी, इसकी जांच करने के बाद सामने आया कि सन 2017 में जसविदर कौर उर्फ जस्सी के पास करीब पांच कनाल जमीन वाला रकबा 50 हजार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से ठेके पर ली हुई थी। सन 2019 में जसविदर कौर ने उक्त जमीन पूरी रकम लेकर किसान बलकरा सिंह के माता गुरमेल कौर को बेच दी थी, जिस कारण जमीन का कब्जा उक्त महिला ने बलकार सिंह गंढ़ुआं को दे दिया था, परंतु उक्त महिला की ननंद के नाम पर जमीन बोलती थी।

उन्होंने अपने नाम पर बोलती जमीन राजविदर कौर पत्नी संतरूप सिंह को बेच दी। संतरूप सिंह, बलकार सिंह द्वारा जसविदर कौर से खऱीदी जमीन पर कब्जा करना चाहता है।

थाना प्रभारी बलजीत सिंह घुमान ने कहा कि उक्त मामले की जांच के बाद जबरदस्ती जमीन पर कब्जा करने की कोशिश के आरोप में संतरूप सिहं, गुरतेज सिंह लीला, लखवंत सिंह लक्खा, मेशी सिंह, जगतार सिंह समेत 20 व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। गुरतेज सिंह को गिरफ्तार करके एक ट्रैक्टर कब्जे में ले लिया गया है, जबकि बाकी व्यक्तियों की तलाश में छापामारी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी