अच्छी पहल : सुनाम में कोरोना मरीजों को मुफ्त भोजन प्रदान कर रही सर्वहितकारी अन्नपूर्णा

कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। घर-घर में लोग कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। ऐसे में कोरोना मरीजों के लिए दो वक्त खाना का प्रबंध करना भी मुश्किल हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 04:50 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 04:50 PM (IST)
अच्छी पहल : सुनाम में कोरोना मरीजों को मुफ्त भोजन प्रदान कर रही सर्वहितकारी अन्नपूर्णा
अच्छी पहल : सुनाम में कोरोना मरीजों को मुफ्त भोजन प्रदान कर रही सर्वहितकारी अन्नपूर्णा

मनदीप कुमार, संगरूर

कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। घर-घर में लोग कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। ऐसे में कोरोना मरीजों के लिए दो वक्त खाना का प्रबंध करना भी मुश्किल हो गया है क्योंकि कोरोना संक्रमित मरीज का आइसोलेशन में रहना भी जरूरी और पीछे से परिवार पर खाने का संकट गहरा रहा है। ऐसे मरीजों व उनके परिजनों के लिए सुनाम की सर्वहितकारी अन्नपूर्णा ने खाने का प्रबंध करना आरंभ किया है।

संस्था के सदस्य मरीजों व उनके घरों तक दोपहर व रात का खाना खुद पहुंचा रहे हैं। अगले दिनों में संस्था द्वारा मरीजों व उनके परिजनों को खाना देने की सेवा का दायरा बढ़ाया जाएगा, ताकि कोई भी मरीज व उसका परिजन खाने से वंचित न रहे।

स्थानीय श्री सूरजकुंड सर्वहितकारी विद्या मंदिर द्वारा सर्वहितकारी अन्नपूर्णा का आगाज किया गया है। प्रबंधक अमित डोगरा व जतिदर जैन ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान घरों में आइसोलेशन में रह रहे मरीजों व उनके परिजनों के लिए भोजन की समस्या पेश आ रही है। इन्हें भोजन मुहैया करवाने के लिए शहर के ही आधा दर्जन के करीब समाजसेवियों ने अपनी तरफ से नकदी का प्रबंध करके भोजन मरीजों के घरों तक पहुंचाने की सेवा आरंभ कर दी है।

----------------------

संक्रमित जोड़े को देखकर शुरू किया प्रयास अमित डोगरा ने कहा कि उनके जानपहचान में एक दंपती जोड़े के कोरोना संक्रमित होने के बाद उसके परिवार को पेश आ रही भोजन के प्रति परेशानी को देखकर उन्होंने यह कार्य आरंभ किया। इसके बाद अपने साथियों से संपर्क किया व अपनी तरफ से घर पर ही खाना बनाकर पीड़ितों तक पहुंचाने की शुरुआत कर दी। रविवार को उन्हें 34 कोरोना संक्रमितों ने मदद के लिए गुहार लगाई, जिनके घरों तक अब वह खाना पहुंचा रहे हैं। दोपहर व रात का खाना पहुंचाया जाता है, ताकि मरीज व उसके परिजनों को कोई परेशानी पेश न आए।

----------------------

- डाक्टर द्वारा सुझाया भोजन ही दे रहें जतिदर जैन ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज की सेहत को देखते हुए डाक्टर द्वारा सुझाया गया खाना ही मरीजों को दे रहे हैं। मरीज के लिए दाल, सब्जी, सलाद, काली मिर्च, काला नमक, आंवला, फल को थाली में शामिल किया गया है। इससे मरीज का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। मरीज व उसके परिवार को भी भोजन मुहैया करवा रहे हैं, ताकि कोरोना संक्रमित महिलाओं के परिजन भी भरपेट खाना खा सकें। मरीजों व उनके परिवार संबंधी पूरी जानकारी गुप्त रखी जाती है। मरीजों के घर पर संस्था के सदस्य खुद जाकर खाना पहुंचाते हैं।

--------------------- हेल्पलाइन नंबर किए जारी, रोजाना मिलते हैं आर्डर समाजसेवी अमित डोगरा, जतिदर जैन, रवि मित्तल, रजनीश गर्ग, निर्मल गर्ग, राज कुमार, दिनेश गुप्ता, करुण गोयल ने कहा कि चार हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। कोरोना संक्रमित मरीज या उनके परिजन इन नंबर पर सुबह व शाम को खाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए मरीज की कोरोना रिपोर्ट साथ होनी जरूरी है। रोजाना इनके मरीजों व परिजनों को खाना मुहैया करवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी