खस्ताहाल बिजली मीटर बाक्स से हादसों का खतरा

घरों कार्यालयों व दुकानों में बिजली चोरी को रोकने के मकसद से पावरकाम विभाग द्वारा बिजली मीटर संयुक्त रूप से एक बड़े बक्से में गलियों की नुक्कर पर शिफ्ट कर दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 04:25 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 04:25 PM (IST)
खस्ताहाल बिजली मीटर बाक्स से हादसों का खतरा
खस्ताहाल बिजली मीटर बाक्स से हादसों का खतरा

संवाद सूत्र, दिड़बा (संगरूर) : घरों, कार्यालयों व दुकानों में बिजली चोरी को रोकने के मकसद से पावरकाम विभाग द्वारा बिजली मीटर संयुक्त रूप से एक बड़े बक्से में गलियों की नुक्कर पर शिफ्ट कर दिए गए हैं। इनमें से बहुत से बक्सों की हालत खस्ता हो चुकी है, जो इस समय किसी बड़े हादसे को न्यौता दे रहे हैं। शहर के लिक बाजार सहित कई स्थानों पर लगे बिजली मीटर के बक्से बुरी तरह से टूट चुके है। इनके दरवाजे ठीक तरह से बंद नहीं हो पाते। वायर स्पार्क करती रहती हैं। बता दें कि यह बाजार सबसे अधिक व्यस्त क्षेत्र है। जहां पर सुबह से लेकर देर शाम तक ट्रैफिक लगा रहता है। ऐसे में वाहनों के जाम के दौरान कई बार व्हीकल बक्से के काफी नजदीक से गुजरते हैं, जिससे किसी भी समय बड़ा हादसा हो सकता है।

शहर निवासी देसराज, महिंदर सिंह, सुनील कुमार, रविदर सिंह आदि ने बताया कि टूटे हुए कई बक्सों से लगातार हल्की स्पार्किंग होती रहती है। इसके अलावा बक्से में लगे मीटरों की तारों पर प्लास्टिक सूखकर उतर चुकी है, जिससे तारें बिल्कुल नंगी हो चुकी हैं। बारिश के दिनों में कई बार पानी पड़ने से छोटे धमाके भी हुए हैं। ऐसे में करंट आने से किसी भी समय बड़ा हादसा हो सकता है। इसकी जिम्मेदारी संबंधित विभाग की होगी। उन्होंने विभाग से नए बक्से लगाने की मांग की।

टूटे बक्सों की होगी मरम्मत - एसडीओ

पावरकाम के एसडीओ शहरी रोहित जिदल ने कहा कि मामला उनके ध्यान में आ चुका है। जल्द पुराने टूटे हुए बिजली के बक्से बदल दिए जाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह टूटे बक्से को न छूए, ताकि किसी प्रकार की अनहोनी न हो।

chat bot
आपका साथी