मटरां में दूषित पानी पीने से फैला डायरिया, 50 लोग बीमार

भवानीगढ़ ब्लाक के गांव मटरां में गंदा पानी पीने से गांव के 50 से अधिक लोग डायरिया की चपेट में आ गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:09 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:09 AM (IST)
मटरां में दूषित पानी पीने से फैला डायरिया, 50 लोग बीमार
मटरां में दूषित पानी पीने से फैला डायरिया, 50 लोग बीमार

जागरण संवाददाता, संगरूर

भवानीगढ़ ब्लाक के गांव मटरां में गंदा पानी पीने से गांव के 50 से अधिक लोग डायरिया की चपेट में आ गए। लोगों को डायरिया के कारण उल्टियां व दस्त की शिकायत होने का पता चलते ही सेहत विभाग में भी हड़कंप मच गया। गांव में पहुंची सेहत विभाग के डाक्टरों की टीम ने तुरंत मरीजों का इलाज आरंभ कर दिया तथा एक बच्ची समेत पांच मरीजों की हालत को गंभीर देखते हुए सिविल अस्पताल भवानीगढ में भर्ती करवाया गया, जहां से एक मरीज की हालत अति गंभीर होने के कारण उसे पटियाला राजिदरा अस्पताल रेफर कर दिया गया। इस संबंधी गांव की सरपंच गुरमेल कौर के पुत्र जगतार सिंह ने बताया कि गांव में डायरिया फैलने का कारण पीने वाले पानी के साथ गंदे नाले का पानी मिक्स होना पाया गया है। गांव की फिरनियां पक्की हो जाने के काऱण जमीन के नीचे दबी पानी की पाइपों कई जगह से लीक हो गई थी, जिस कारण लोगों के घरों में पीने के पानी में गंदा पानी मिल गया था। दूषित पानी पीने के काऱण गांव के लोग डायरिया का शिकार हो गए। जगतार ने बताया कि इसका पता चलने पर पंचायत ने लीकेज के प्वाइंट को तलाश करते पाइपलाइन सप्लाई ठीक कर दी है, अब पिछले दो दिन से गांव में लोग डायरिया की शिकार कर रहे हैं। इसके बारे में उन्होंने तुरंत डिप्टी कमिश्नर संगरूर को सूचना दी। जिसके बाद प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए तुरंत मेडिकल टीम को भेजकर लोगों का इलाज आरंभ किया।

सिविल सर्जन डा. अंजना गुप्ता ने मरीजों का हाल जानने केलिए गांव व भवानीगढ़ के अस्पताल का दौरा किया। सिविल अस्पताल भवानीगढ़ के एसएमओ डा. महेश आहुजा ने बताया कि जानकारी मिलते ही गांव मटरां में डाक्टरों की टीम डायरिया के मरीजों की देखभाल में लगी हुई है। मरीजों की हालत गंभीर होने के कारण अस्पताल में अलग तौर पर मरीजों के सेवा प्रदान की जा रही है। करीब 50 लोग डायरिया के शिकार हुए हैं। अस्पताल में भर्ती मरीजों समेत एक बच्ची की हालत अब खतरेसे बाहर हैं, जबकि एक महिला मरीज को पटियाला के राजिदरा अस्पताल में रेफर कर दिया गया है। यरिया के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं, जिसके चलते एक डाक्टरों की टीम रात के समय गांव में ही मौजूद रहेगी। ----------------------

प्रशासन ने लोगों से की वाटर सप्लाई के पानी का इस्तेमाल न करने की हिदायत जिला प्रशासन ने मटरां गांव में फैली बीमारी की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाते हुए लोगों को वाटर सप्लाई का पानी न पीने के निर्देश जारी किए हैं, साथ ही उल्टी व दस्त की शिकायत होनेपर तुरंत डाक्टरी मदद लेने की सलाह दी है। डाक्टरी सेवा के लिए गांव में डाक्टरों की टीम तैनात कर दी गई है। प्रशासन द्वारा लोगों को अब टैंकर की मदद से पानी की सप्लाई मुहैया करवाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी