प्रशिक्षण प्राप्त 30 प्रतिभागियों को शुरू करवाया काम

कृषि विज्ञान केंद्र खेड़ी की तकनीकी सलाहकार कमेटी की बैठक की गई

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 10:17 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 10:17 PM (IST)
प्रशिक्षण प्राप्त 30 प्रतिभागियों को शुरू करवाया काम
प्रशिक्षण प्राप्त 30 प्रतिभागियों को शुरू करवाया काम

संवाद सहयोगी, संगरूर :

कृषि विज्ञान केंद्र खेड़ी की तकनीकी सलाहकार कमेटी की बैठक डा. गुरमीत सिंह बुट्टर, अतिरिक्त निर्देशक प्रसार शिक्षा व डा. पुष्पिंदरपाल सिंह पन्नू अतिरिक्त निर्देशक खोज पीएयू लुधियाना की प्रधानगी में हुई। जिसमें खेतीबाड़ी से संबंधित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा प्रगतिशील किसान व महिला किसान शामिल हुई। बैठक में सहयोगी निर्देशक प्रशिक्षण डा. मनदीप सिंह ने बताया कि केवीके खेड़ी की ओर से मशरूम उत्पादन, मुर्गी पालन, सुअर पालन व गृह विज्ञान से संबंधित जानकारी दी गई है। जिसमें किसानों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लेकर लाभ उठाया। इस दौरान करीब तीस प्रतिभागियों ने अपने काम की शुरुआत की।

इस मौके पर डा. गुरबीर कौर सहायक प्रोफेसर ने केवीके की वार्षिक योजना के बारे में जानकारी दी। डा. गुरमीत बुट्टर ने किसानों को पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी से जुड़कर नई खेती खोज का लाभ उठाने की अपील की। साथ ही धान की कम पानी वाली किस्में उगाने को कहा। डा. पुष्पिंदर सिंह पन्नू अतिरिक्त निर्देशक खोज ने अनाज, दाल, तेल बीज, कमाद आदि फसलों की प्रोसेसिग कर अच्छे पदार्थ बनाने की नसीहत दी। इसके अलावा डा. बूटा सिंह रोमाणा मुख्य खेतीबाड़ी अफसर संगरूर ने भी अपने विचार सांझे किए।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि कृषि सहायक धंधे किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी हैं, इसके लिए सरकार की ओर से कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं तथा आर्थिक मदद भी दी जाती है, इसका लाभ लेने के लिए लोगों को आगे आना चाहिए, विभाग द्वारा किसानों को हर स्तर पर मदद दी जाती है।

chat bot
आपका साथी