अब ब्लैक फंगस ने घेरा, कोरोना से 15 की मौत, 171 नए केस

कोरोना महामारी के साथ ही अब जिले में ब्लैक फंगस की गिरफ्त में लोग आने लगे हैं।

JagranWed, 26 May 2021 06:51 PM (IST)
अब ब्लैक फंगस ने घेरा, कोरोना से 15 की मौत, 171 नए केस

संवाद सूत्र, संगरूर

कोरोना महामारी के साथ ही अब जिले में ब्लैक फंगस की गिरफ्त में लोग आने लगे हैं। अब तक जिले में तीन ब्लैक फंगस के केस सामने आ गए हैं, जबकि एक मरीज की मौत हो चुकी है। ब्लैक फंगस के तीनों केस पटियाला में इलाजाधीन हैं। सेहत विभाग द्वारा लगातार लोगों को ब्लैक फंगस के बचाव के लिए प्रेरित किया जा रहा है तथा लक्षण बताए जा रहे हैं, ताकि किसी भी प्रकार का लक्ष्ण पाए जाने पर तुरंत डाक्टरी सलाह लें। बुधवार को जिले में 30 वर्षीय युवक समेत 15 मरीजों की मौत हो गई, जबकि 171 नए कोरोना केस पाए गए। राहत की बात है कि 151 मरीज तंदरुस्त हो गए हैं। जिले में कुल मरीजों की गिनती 14 हजार से पार हो गई है, जबकि अब तक 696 मरीजों की मौत हो चुकी है। स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा 11787 तक पहुंच गया है, लेकिन अभी 1528 एक्टिव केस बाकी हैं। जिले में छह मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है, जिसमें से दो वेंटीलेटर पर हैं।

उल्लेखनीय है कि संगरूर में 16, मालेरकोटला में पांच, धूरी में 11, सुनाम में छह, कोहरियां में 16, भवानीगढ़ में नौ, लोंगोवाल में 32, अमरगढ़ में दस, मूनक में 32, शेरपुर में 16, फतेहगढ़ पंजगराईयां में 14, अहमदगढ़ में चार समेत कुल 171 नए केस पाए गए हैं। संगरूर में 204, मालेरकोटला में 70, धूरी में 75, सुनाम में 110, भवानीगढ़ में 191, भवानीगढ़ में 71, लोंगोवाल में 212, अमरगढ़ में 101, मूनक में 174, शेरपुर में 164, फतेहगढ़ पंजगराईयां में 122, अहमदगढ़ में 34 समेत 1528 एक्टिव केस बाकी हैं। --------------------

लोंगोवाल के चार समेत जिले में 15 मरीजों की मौत

जिले के ब्लाक लोंगोवाल में लगातार मरीजों की मौत का सिलसिला जारी है। ब्लाक लोंगोवाल में चार, सुनाम में तीन समेत 15 मरीजों की मौत हुई। सुनाम के 30 वर्षीय पुरुष, 44 वर्षीय, 67 वर्षीय महिला, कोहरियां के 35 वर्षीय पुरुष, ब्लाक लोंगोवाल की 77 वर्षीय, 40 वर्षीय, 65 वर्षीय महिला, 65 वर्षीय महिला, संगरूर के 53 वर्षीय पुरुष, अमरगढ़ के 72 वर्षीय महिला, मूनक के 55 वर्षीय महिला, 65 वर्षीय पुरुष की मौत हुई। ब्लाक संगरूर में 109 व ब्लाक लोंगोवाल में 97 मरीजों समेत जिले में 696 मौतें हो चुकी हैं। ----------- ब्लैक फंग्स से डरें नहीं, लक्षण होते ही डाक्टर से लें सलाह

संगरूर: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के साथ ही ब्लैक फंगस की बीमारी के भी केस सामने आने लगे हैं। ब्लैक फंगस की बीमारी से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सेहत विभाग पूरी तरह कार्यशील है। सिविल सर्जन संगरूर डा. अंजना गुप्ता ने कहा कि जिस व्यक्ति को शुगर, कैंसर, एड्स है या स्ट्रायड की ज्यादा प्रयोग करने वाले व्यक्ति या जिनकी रोग प्रतिरोधक शक्ति कम होती है, उसे ब्लैक फंगस होने का ज्यादा खतरा होता है। उन्होंने कहा कि चेहरे पर सुजन, नाक बंद होना या नाक में भूरा तरल पदार्थ बहना, दांतों में दर्द या दांतों का ढीला पड़ना, आंखों में लाली, सुजन,दर्द या धुंधला दिखना, सांस लेने में तकलीफ, लगातार सिर दर्द आदि ब्लैक फंगस के लक्षण हैं। सिविल सर्जन ने लोगों से अपील करते कहा कि उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीक के सेहत केंद्र में जाकर माहिर डाक्टर से संपर्क करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस से डरने की जरूरत नहीं, बल्कि सावधान रह कर सही समय पता लगने पर इसका इलाज हो जाता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.