मैं तां रेहड़े नाल वी लिफ्टिंग करवा सकदा, मैनूं ट्रक्कां दी लोड़ नीं

अनाज मंडी में सोमवार को ट्रैक्टर- ट्रालियों से लिफ्टिंग को ठेकेदार और ट्रक आपरेटरों के नुमाइंदे भगत सिंह भ्योरा के बीच गहमागहमी हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 10:29 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 10:29 PM (IST)
मैं तां रेहड़े नाल वी लिफ्टिंग करवा सकदा, मैनूं ट्रक्कां दी लोड़ नीं
मैं तां रेहड़े नाल वी लिफ्टिंग करवा सकदा, मैनूं ट्रक्कां दी लोड़ नीं

जागरण संवाददाता, रूपनगर: रूपनगर अनाज मंडी में सोमवार को ट्रैक्टर- ट्रालियों से लिफ्टिंग को ठेकेदार और ट्रक आपरेटरों के नुमाइंदे भगत सिंह भ्योरा के बीच गहमागहमी हो गई। भगत सिंह भ्योरा को ठेकेदार कमलजीत सिंह ने कहा कि मैं तां गड्डे ते रेहड़े नाल वी लिफ्टिंग करवा सकदां हां, मैनूं ट्रक्कां दी लोड़ नीं । इस पर भगत सिंह ने कहा कि तूं लिफ्टिग बिना ट्रकां तों करवा के दिखा, मैं वी देखदा। कमलजीत सिंह ने कहा कि लिफ्टिंग ऐदां ही होऊगी, ते तेरे सामने ही होऊगी। जानकारी के अनुसार ट्रैक्टर- ट्रालियों से गेहूं की लोडिग व अनलोडिग करने के विरोध में सोमवार को ट्रक यूनियन के पुरखाली के सदस्यों ने रूपनगर अनाज मंडी में लिफ्टिंग का काम रुकवा दिया। ट्रक आपरेटरों ने मंडी में ट्रैक्टर- ट्रालियां घेर लीं और उन्हें काम करने से रोक दिया। अनाज मंडी में इकट्ठे हुए ट्रक आपरेटरों के नुमाइंदों ने लोडिग- अनलोडिग का विरोध किया। ट्रक आपरेटरों और लिफ्टिंग ठेकेदार के बीच भाड़े को लेकर तालमेल नहीं बैठा और ठेकेदार ने ट्रकों के बजाय ट्रालियों से लिफ्टिंग का काम रविवार से शुरू करवा दिया था। इसके विरोध में सोमवार को यूनियन के सदस्यों भगत सिंह भ्योरा व कुलवंत सिंह भ्योरा ने मंडी में जाकर ट्रालियों से लिफ्टिंग बंद करवा दी और संघर्ष की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि जब तक ट्रालियों से लोडिग- अनलोडिग बंद नहीं होती, तब तक काम नहीं चलने देंगे। भ्योरा ने कहा कि पुरखाली मंडी से आठ मई से भरकर आई हुई गाड़ियां रूपनगर अनाज मंडी में बनाए गए यार्ड पर आकर खड़ी हैं, लेकिन उन्हें खाली नहीं करवाया जा रहा। विभाग लेबर की कमी बता मामले को टाल रहा है। इसलिए ट्रैक्टर- ट्रालियों से लिफ्टिंग नहीं होने दी जाएगी।

सरकार को टैक्स देते हैं, हमें काम मिले : कुलवंत सिंह ट्रक आपरेटरों के नुमाइंदे कुलवंत सिंह भ्योरा ने कहा कि सभी ट्रालियां गैरकानूनी हैं। इनके न तो परमिट हैं न ही टैक्स भरने की कोई कापी। हम ट्रकों के टैक्स जमा करवा रहे हैं, इसके बावजूद हमें काम नहीं दिया जा रहा है। ट्रक आपरेटर कर रहे धक्का: कमलजीत सिंह वहीं लिफ्टिंग ठेकेदार कमलजीत सिंह ने कहा कि ट्रक आपरेटरों ने सरकारी भाड़े पर काम करने से मना कर दिया। इसके बाद उन्होंने दो कैंटर और दस ट्रालियां लगाकर लिफ्टिंग शुरू करवाई है। रविवार को 10 हजार व सोमवार को भी 10 हजार बोरियों की लिफ्टिंग करवाई है। अब ट्रक आपरेटर काम रुकवाकर धक्का कर रहे हैं। पुरखाली से ट्रक यूनियन के सदस्य काम को रोक पुरखाली का माल पहले उतारने के लिए कह रहे हैं। उन्हें कहा गया है कि पहले मंडी में जगह बनाई जाएगी, फिर उनका माल उतारा जाएगा। ट्रालियों से लोडिग- अनलोडिग करने को लेकर कोई मसला नहीं है। माल की लोडिग कैसे करवानी है, ये ठेका लेने वाले की सिरदर्दी है।

chat bot
आपका साथी