मार्केट के लिए नवीनता पूर्ण उत्पादों के निर्माण पर वेबिनार

सरकारी कालेज में आइआइसी प्रमुख डा. हरजस कौर के नेतृत्व में मार्केट कमेटी न बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 12:01 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 12:01 AM (IST)
मार्केट के लिए नवीनता पूर्ण उत्पादों के निर्माण पर वेबिनार
मार्केट के लिए नवीनता पूर्ण उत्पादों के निर्माण पर वेबिनार

संवाद सहयोगी, रूपनगर : सरकारी कालेज में आइआइसी प्रमुख डा. हरजस कौर के नेतृत्व में मार्केट के लिए नवीनता पूर्ण उत्पादों के निर्माण विषय को लेकर विशेष वेबिनार कराया गया।

कालेज प्रिसिपल डा. जसविदर कौर के मार्गदर्शन में हुए इस वेबिनार में आइआइटी रूपनगर के टेक्नीकल एवं इनोवेशन फाउंडेशन के डायरेक्टर डा. पुष्पेंद्रा पी सिंह मुख्य वक्ता के रूप में शामिल हुए। डा. जसविदर कौर ने बताया कि आइआइटी के साथ मिलकर अपने विद्यार्थियों के हित में कृषि उत्पादों में नवीनता लाने सहित उनकी मार्केट में गुणवता को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। वाइस प्रिसिपल प्रो. जतिदर सिंह गिल ने वेबिनार की रूपरेखा के बारे में बताया। साथ ही मुख्य वक्ता सहित वेबिनार में शामिल होने वाले विद्यार्थियों व स्टाफ का आभार भी व्यक्त किया।

मुख्य वक्ता डा. पुष्पेंद्रा पी सिंह ने कृषि उत्पादों में नवीनता की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कृषि सहित अन्य सहायक व्यवसायों में छोटे-छोटे उद्यम करते हुए नवीनता लाई जा सकती है और इन प्रयासों के साथ अपने उत्पादों को बाजार में बड़ी मांग के रूप में स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे जहां आर्थिक लाभ मिलेगा वहीं रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

इस मौके कालेज की आइआइसी की इंटर्नशिप कमेटी के कोआर्डिनेटर डा. दलविदर सिंह ने कमेटी के कार्यो बारे में बताया। उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की कि ऐसे वेबिनारों में भाग लेते हुए जहां खुद ज्ञान हासिल करें वहीं हासिल किए गए ज्ञान का आगे प्रसार भी करें ताकि युवा पीढ़ी को लाभ के साथ-साथ मार्गदर्शन भी मिल सके। इस मौके पर डा. सुखजिदर कौर, डा. कुलवीर कौर, प्रो. हरजीत सिंह, आइआइसी कनवीनर प्रो. अरविदर कौर और मनप्रीत सिंह भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी