लखेड़ के भारतीय फौज में तैनात नौजवान ने रचा इतिहास

चंगर इलाके के नामी गांव लखेड़ से संबंधित भारतीय फौज की 26 पंजाब बटालियन में तैनात हवलदार चौधरी मोहन लाल ने आर्म एक्स 21 स्कीइंग मुहिम में भाग लेकर इतिहास रचा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:18 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:18 PM (IST)
लखेड़ के भारतीय फौज में तैनात नौजवान ने रचा इतिहास
लखेड़ के भारतीय फौज में तैनात नौजवान ने रचा इतिहास

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब : चंगर इलाके के नामी गांव लखेड़ से संबंधित भारतीय फौज की 26 पंजाब बटालियन में तैनात हवलदार चौधरी मोहन लाल ने आर्म एक्स 21 स्कीइंग मुहिम में भाग लेकर इतिहास रचा है। उन्होंने 73 दिन में 1660 किलोमीटर का सख्त और बर्फीला रास्ता तय किया है।

उल्लेखनीय है कि काराकूरम लद्दाख से 10 मार्च को शुरू हुई यह मुहिम छह जुलाई को उत्तराखंड के मलारी में समाप्त हुई थी। इसमें शामिल 56 फौजियों ने उसके साथ 5500 मीटर ऊंचाई वाले 25 दर्रे और 6362 मीटर ऊंची तीन माउंटेन जोकसे नाम की पहाड़ियां भी शामिल हैं। इस मुहिम के लिए 140 फौजियों ने प्रशिक्षण लिया था। इनमें तीन पंजाबियों समेत 56 का चुनाव हुआ था। आर्म एक्स -21 मुहिम में फौजियों द्वारा चीन की सरहद के उन सभी रास्तों को ढूंढा है जिनके द्वारा चीन और अन्य देशों से समाज विरोधी तत्व भारत में दाखिल होते हैं और अपनी रिहायश बनाते हैं। पूर्व सरपंच गुरबचन सिंह के सुपुत्र और चौधरी स्वीट्स के मालिक चौधरी पहु लाल और राम प्रकाश के छोटे भाई मोहन लाल इससे पहले आठ पहाड़ियों को पार कर चुके हैं। इनमें 2016 में माउंट जोगिन्न, 2017 में स्टोक कुग्गरी, ममो स्टाक, वर्जन पीक, 2018 में भागीगर्थी 2, कामिट और भनोटी, 2019 में त्रिशूल पर्वत के नाम शामिल हैं। चौधरी मोहन लाल ने बताया कि उन्हें कुल 119 दिन का सफर तय करना पड़ा है। इनमें उनको ठंड और आक्सीजन की कमी के कारण कुछ दिन रुकना पड़ा था। इसके बाद इन फौजियों को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, भारतीय फौज के लेफ्टिनेंट जरनल ए के समंतरा द्वारा सम्मानित भी किया गया। इसके साथ ही पंजाब के मुख्य मंत्री को भी सम्मान करने के लिए लिखकर भेजा गया है। चंगर के नौजवान की प्राप्ति पर जिला योजना कमेटी के चेयरमैन रमेश चंद्र दसग्राई, मार्केट कमेटी के चेयरमैन हरबंस लाल मैहंदली, हकीम हरमिदरपाल सिंह मिन्हास, ब्लाक कांग्रेस के प्रधान प्रेम सिंह बासोवाल, चौधरी भक्त राम चौहान, मोहन लाल सैनी, डा. आत्मा सिंह राणा, राणा राम सिंह ने चौधरी परिवार को बधाई दी है।

chat bot
आपका साथी