धुंध और ठंड से ठहरा जनजीवन, नंगल में सात डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान

शिवालिक रेंज से सटे मैदानी इलाके में कड़ाके की ठंड व रविवार को पड़ी धुंध ने वादियों में एक बार फिर जनजीवन को प्रभावित कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 08:09 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 08:09 PM (IST)
धुंध और ठंड से ठहरा जनजीवन, नंगल में सात डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान
धुंध और ठंड से ठहरा जनजीवन, नंगल में सात डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान

सुभाष शर्मा, नंगल: शिवालिक रेंज से सटे मैदानी इलाके में कड़ाके की ठंड व रविवार को पड़ी धुंध ने वादियों में एक बार फिर जनजीवन को प्रभावित कर दिया है। दिन के समय मात्र एक घंटे के लिए ही धूप निकली। सुबह के वक्त पड़ी धुंध और कोहरे से एनएच के आसपास इलाके पूरी तरह से प्रभावित रहे। इससे अधिकतम 17 डिग्री व न्यूनतम सात डिग्री रहा। दोपहिया वाहन चालक हेलमेट व दस्ताने सहित कंबल ओढ़कर ड्राइविंग कर ठंड से बचते नजर आए। धुंध के कारण नंगल-चंडीगढ़ हाईवे तथा हिमाचल की ओर जाने वाले वाहन दिन के समय लाईटें जलाकर आगे बढ़े। इसके अलावा शहर के विभिन्न बाजारों अजौली मोड़, मेन मार्केट, अड्डा मार्केट, पहाड़ी मार्केट के अलावा जवाहर मार्केट इलाके में जगह-जगह लोग आग सेंककर सर्दी से राहत पाते नजर आए। धुंध के समय वाहन चालक यह सावधानियां बरतें

* सड़क पर लगी सफेद पट्टी को जरूर फालो करें।

* वाहन के अंदर हीटर का प्रयोग करते समय थोड़े शीशे जरूर खुले रखें।

* वाहनों की रफ्तार धीमी रखकर अगले वाहन से दूरी बनाए रखें।

* धुंध में ओवरटेक का प्रयास न कर एक कतार में चलें।

* ओवरलोड ट्रैक्टर व ट्रालियों के चालक अपने वाहनों के पीछे रिफलेक्टर जरूर लगाएं।

* रात के समय हाइ वीम का प्रयोग न कर लो वीम लाइट का प्रयोग करें। भाखड़ा बांध में कम हुई पानी की आवक उधर हिमाचल के दूर हिमखंडों में बर्फ पड़ जाने के कारण भाखड़ा बाध में पानी की आवक भी कम हो चुकी है। पिछले साल रविवार के दिन आवक का जो ग्राफ 7465 क्यूसिक था, वह इस दिन इस बार कम होकर 5429 क्यूसिक तक पहुंच गया है । भाखड़ा बाध से जमा किए गए पानी में से रविवार को 11140 क्यूसिक पानी आगे दूर प्रातों पंजाब,हरियाणा, राजस्थान व दिल्ली के लिए छोड़ा गया है। बता दें इस समय भाखड़ा बाध का जलस्तर 1604.46 फीट है, जो पिछले साल इस दिन 1615.41 फीट था। पिछले 24 घटे में बाध से अधिक पानी छोड़े जाने के कारण जलस्तर 0.41 फीट कम हुआ है।

बिन बारिश सब कुछ गीला, दिन भर रहा कोहरे और धुंध और का प्रकोप संवाद सहयोगी, रूपनगर: जिले में रविवार को दिन भर जहां घनी धुंध छाई रही, वहीं कोहरा पड़ने से भी हर चीज पूरी तहत गीली देखी गई। पिछले पांच दिन से बारिश न होने के कारण शनिवार को तापमान में जहां थोड़ा सुधार हुआ था, वहीं रविवार को ठंड का प्रकोप फिर बढ़ गया। थर्मल प्लांट से प्राप्त आकड़ों के अनुसार रविवार को अधिकतम तापमान 12.5 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान नौ डिग्री दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन में हल्की से तेज बारिश हो सकती है, जिससे शीतलहर और बढ़ेगी। रविवार को छुट्टी का दिन होने के बावजूद लोग धुंध और ठंड के कारण घरों से कम ही बाहर निकले । इसके अलावा सड़कों पर भी यातायात कम रहा। वहीं खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारी डा. अवतार सिंह ने कहा कि बीेते दिनों हुई बारिश से मसर, चने और गेहूं की फसल को फायदा हुआ है। अब अगर दोबारा बारिश पड़ती है, तो फसलों को नुकसान हो सकता है। ऐसे में किसान खेतों में पानी खड़ा न होने दें। इसके साथ कोहरे से भी फसल को बचाने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी