दीपमाला से सजाए मंदिर, कान्हा का किया गुणगान

नटखट कान्हा बृजवासी तथा सृष्टि के पालनहार भगवान श्री कृष्ण के पावन पर्व जन्माष्टमी पर बुधवार को शहर के विभिन्न मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम करवाए गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 06:00 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 06:06 PM (IST)
दीपमाला से सजाए मंदिर, कान्हा का किया गुणगान
दीपमाला से सजाए मंदिर, कान्हा का किया गुणगान

जागरण संवाददाता, नंगल : नटखट कान्हा, बृजवासी तथा सृष्टि के पालनहार भगवान श्री कृष्ण के पावन पर्व जन्माष्टमी पर बुधवार को शहर के विभिन्न मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम करवाए गए। इस बार कोरोना की वैश्विक आपदा के चलते मंदिरों में भीड़ नहीं थी। भक्तों फिजिकल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखकर ही पूजा अर्चना की। मंदिरों को दीपमालाओं से सजा कर सादे कार्यक्रम आयोजित करके भगवान श्री कृष्ण का गुणगान किया गया।

श्री सनातन धर्म सभा की ओर से दीपमालाओं से सजाए गए श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में हजारों की संख्या में भक्तों ने कृष्ण कन्हैया को झूला झुला कर नटखट कान्हा के जन्म की खुशियां मनाई। दीप मालाओं से सजे श्री राधा-कृष्ण मंदिर के समक्ष सभा अध्यक्ष रमेश गुलाटी के अलावा सुनील सोबती, मदन गोपाल कौशल, रमन कांत किट्टू, सुधीर कुमार, अजय शर्मा, जगमोहन शर्मा, राकेश लखनपाल, भूषण भल्ला आदि ने सच्चिदानंद भगवान श्री कृष्ण का गुणगान किया।

उधर, श्री ऊषा मंदिर राज नगर में स्वामी साध्वानंद जी महाराज की देखरेख में आयोजित श्री कृष्ण जन्माष्टमी कार्यक्रम में भगवान श्री कृष्ण का गुणगान करके कोरोना की वैश्विक महामारी जल्द खत्म होने की कामना की गई। इस अवसर पर मंदिर कमेटी के प्रधान जीत राम शर्मा, राम पाल जैरथ, सतीश बत्तरा, विनोद मल्होत्रा, पं. शाम सुंदर, पं. सुमित शर्मा, जगदीश चोपड़ा, धर्म पाल, संतोष शर्मा, कांता जैरथ, चंचल भारद्वाज, आशा रानी, नीलम रानी, राम नरेश रिकू, ओम प्रकाश भारद्वात, नंद किशोर, मंजीत सिंह लांबा, प्रेम कुमार, बबलू कुमार आदि ने स्वामी साध्वानंद महाराज को सम्मानित किया।

डेरा अंब बाला में आयोजित कार्यक्रम में श्री कृष्ण का गुणगान करते हुए महंत वासुदेव गिरी व बीआर सागर तथा अन्य भक्तों ने मुरली मनोहर कान्हा के जन्म पर खुशी मनाते हुए लोक कल्याण की कामना की। समाधि आश्रम में वातावरण बना कृष्णमय--

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर समाधि आश्रम मेघपुर में भी भव्य कार्यक्त्रम आयोजित किया गया। स्वामी राजेश पुरी के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्त्रम के दौरान सभी भक्तों का मार्गदर्शन करते हुए यह बताया गया कि समाज कल्याण के लिए हर व्यक्ति समर्पण तथा निस्वार्थ भाव से सहयोग जारी रखे। कोरोना की वैश्विक महामारी जल्द खत्म होने की प्रार्थना करने के मौके पर स्वामी राजेश के साथ मौजूद मधुबाला, रामवीर वर्मा, रछपाल सिंह राणा, सुनीता रानी, मोनू राणा, सुदेश रानी, निर्मला देवी ने यह आह्वान किया कि सभी लोग कोरोना के विरुद्ध अपनी गंभीरता जारी रखें। मास्क तथा शारीरिक दूरी को जरूरी बनाकर ही हम सभी इलाका वासियों को कोरोना से मुक्त रख सकते हैं।

कान्हा को झुलाया झूला

शहर के वार्ड नंबर एक की दोबेटा कॉलोनी में श्री कृष्ण जन्माष्टमी कार्यक्रम में भक्तजनों ने नटखट कृष्ण कन्हैया का गुणगान किया। कॉलोनी के मंदिर में मध्य रात्रि के समय सच्चिदानंद भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव पर कान्हा को झूला झुलाकर मानवता को धर्म संस्कारों से जोड़े रखने का संकल्प दोहराया गया। इस अवसर पर समाज सेवक कर्ण मैहन, मुनि लाल जगोता, रोहित प्रभाकर, सीमा मैहन, लखबीर लक्की आदि ने जन्माष्टमी पर्व पर सभी को बधाई देते हुए समाज में सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने में सहयोग जारी रखने की बात कही।

chat bot
आपका साथी