नंगल में सब-वे के निर्माण का विरोध शुरू, धरना दिया

नंगल में एनएच के रास्ते ठप पड़े फोरलेन फ्लाईओवर के निर्माण में एक बार फिर बड़ी रुकावट पैदा हो गई है । फ्लाईओवर के रास्ते नार्दर्न रेलवे के क्रासिग नंबर सी-88 के पास बनने वाले सब-वे को लेकर दुकानदारों ने विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया है।

JagranSat, 04 Dec 2021 06:58 PM (IST)
नंगल में सब-वे के निर्माण का विरोध शुरू, धरना दिया

जागरण संवाददाता, नंगल : नंगल में एनएच के रास्ते ठप पड़े फोरलेन फ्लाईओवर के निर्माण में एक बार फिर बड़ी रुकावट पैदा हो गई है । फ्लाईओवर के रास्ते नार्दर्न रेलवे के क्रासिग नंबर सी-88 के पास बनने वाले सब-वे को लेकर दुकानदारों ने विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया है। प्रदर्शन के मद्देनजर अब यह अंदेशा बन चुका है कि फ्लाईओवर का निर्माण पूरा होने को लेकर काफी ज्यादा समय लग सकता है। इस लिए एनएच पर लगने वाले जाम के कारण हजारों लोगों को अभी और परेशानी झेलनी पड़ेगी। ट्रक यूनियन चौक के आगे फाटक के पास सब-वे बनाना इसलिए भी जरूरी समझा जा रहा है क्योंकि यदि सब-वे नहीं बनाया जाता तो बंद होने वाले फाटक की वजह से झील व दरिया के आर-पार बसे नंगल शहर के लोगों का आने-जाने का रास्ता लंबा हो सकता है। बता दें कि नंगल में बन रहे फोरलेन फ्लाईओवर का काम पहले ही तीन जगहों पर जरूरी क्लियरेंस ना मिल पाने के कारण करीब एक साल से बंद पड़ा है।

सुबह करीब डेढ़ घंटे तक नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक जाम करके धरना दे रहे दुकानदारों में शामिल नितिन सिधवानी, राकेश जौली, धर्मपाल चौधरी, हनी लुंबा आदि ने कहा कि पंजाब सरकार के प्रधान सचिव विकास प्रताप ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को गत 12 अक्टूबर को लिखे पत्र में काम को बंद करने को कहा है। बावजूद इसके काम को रोकना या उस पर पुनर्विचार करने की बजाए छह दिसंबर से काम शुरू करने के मद्देनजर सी-88 फाटक को बंद करने का ऐलान कर दिया है । ऐसे में यहां कारोबार कर रहे दुकानदार व पेट्रोल पंपों को हटाना पड़ सकता है। इन हालातों में यहां से गुजरने वाले दुकानदारों को रोटी रोजी के लाले पड़ जाएंगे। प्रदर्शनकारियों ने रोष व्यक्त करते हुए कहा है कि उन्हें ऊजाड़ने से पहले ना तो उन्हें कोई नोटिस दिया गया है और ना ही कोई ऐसा विकल्प स्थान व गारंटी दी गई है जिससे दुकानदारों का कारोबार प्रभावित ना हो। दूसरी तरफ शहरवासी यह भी मान रहे हैं कि यदि सी-88 फाटक के पूरी तरह से बंद हो जाने के बाद यहां से कोई रास्ता ना निकला तो आवागमन में बड़ी समस्या पैदा हो जाएगी। क्योंकि वाहन चालकों को दूर से घूम कर नंगल व नया नंगल की ओर आना-जाना पड़ेगा। जाम के कारण परेशान हुए हजारों लोग

ट्रैफिक जाम के कारण नेशनल हाईवे पर जाम में फंस जाने के कारण सैकड़ों वाहन देरी से गंतव्य की ओर रवाना हो सके। इसके साथ ही जाम लग जाने के कारण लोगों को एनएफएल चौक के पास बसों से उतरकर पैदल नंगल शहर की तरफ आना पड़ा। करीब एक घंटे तक नंगल डैम के आस-पास एनएच पर सैकड़ों वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। एनएच पर धरना इसलिए भी काफी देर तक लगा रहा क्योंकि वहां पहुंच चुके भाजपा व आम आदमी पार्टी के समर्थक अपने-अपने नेताओं के धरने पर पहुंचने की प्रतीक्षा करते रहे। सियासी नेताओं के धरने में पहुंचकर भाषण देने के बाद ही धरने को खत्म किया गया। तब जाकर दूर प्रांतों पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान की ओर वाहन रवाना हो सके। बता दें कि नंगल डैम झील पर बने टू-लेन पुल के ऊपर एनएच से होकर ही उक्त गंतव्य की ओर वाहन आते-जाते हैं। इस मार्ग के अलावा और कोई विकल्प ऐसा नहीं है जहां से वाहन चालक गुजर कर आगे बढ़ सकें। सब-वे का निर्माण नंगल वासियों के लिए नया पंगा : हरजोत बैंस

आम आदमी पार्टी के श्री आनंदपुर साहिब हल्का- इंचार्ज हरजोत बैंस ने प्रदर्शनकारियों के धरने में पहुंचकर यह कहा है कि एक तो पहले ही इलाके में अनेकों बरकरार समस्याओं के चलते व्यापारी वर्ग व अन्य लोगों की आर्थिक स्थिति दयनीय बन चुकी है। ऐसे में अंडरपास बनाने का नया पंगा दुकानदारों के लिए खड़ा कर दिया गया है। लोगों को उजाड़ने के जारी प्रयास समझ से परे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा है कि नंगल को बर्बाद करके बेरोजगारी की तरफ ले जाने के लिए तैयार विशेष कार्यक्रम पर काम किया जा रहा है। सब-वे बनाने का डिजाइन ऐसा तैयार किया गय है जो एक नहीं कई लोगों का रोजगार छीन कर उन्हें बेरोजगार करेगा। दुकानें ध्वस्त होंगी और तीन पेट्रोल पंप भी बंद होंगे। ऐलान किया गया कि सोमवार से दुकानदारों के शुरू होने जा रहे धरने में आम आदमी पार्टी पूरा सहयोग देगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से एक फर्जी सा पत्र जारी करके सब-वे को रुकवाने की जो बात कही गई है वह लोगों को गुमराह करने के समान है। सब-वे बनाने की डिजाइनिग ठीक नहीं : राजेश चौधरी नंगल भाजपा के प्रधान राजेश चौधरी ने कहा है कि नंगल शहर के हितों के प्रति जिला प्रशासन पूरी तरह से अनदेखी अपना रहा है। समय रहते यदि जनहित में सब-वे बनाने की डिजाइनिग सही की होती तो आज यह दिन देखने ना पड़ते। सब-वे बनाने से पहले किसी भी दुकानदार से संपर्क नहीं किया गया है और ना ही लोगों से सुझाव प्राप्त किए गए हैं। अंडरपास जरूर बनना चाहिए, लेकिन लोगों को उजाड़ कर नहीं। भाजपा केंद्र सरकार को पत्र भेज चुकी है। सब-वे की रि-डिजाइनिग इस तरह से की जा सकती है जिससे दुकानदारों को उजाड़ने से बचाया जा सकता है। ऐसी प्लानिग व विकल्प भाजपा के पास मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि कोई तो है जो पर्दे के पीछे सियासत करके शहर में दहशत पैदा कर रहा है, किसी भी सूरत में लोगों को उजाड़ने के प्रयास सफल नहीं होने दिए जाएंगे। भाजपा जनहित के हर मसले के लिए आगे आकर आवाज बुलंद करती रहेगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.