दान हमेशा जरूरतमंद को करें : बाबा सतनाम

सर्व धर्म सत्कार तीर्थ धमाना में विश्व शांति को लेकर जहां विशेष रूप से हवन यज्ञ करवाया गया। तीर्थ प्रमुख बाबा सतनाम सिंह जी महाराज ने सत्संग के माध्यम से संगत का मार्गदर्शन भी किया। इस विशाल आयोजन में विभिन्न राज्यों से बड़ी संख्या में संगत ने उपस्थिति दर्ज करवाई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 04:36 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 04:36 PM (IST)
दान हमेशा जरूरतमंद को करें : बाबा सतनाम
दान हमेशा जरूरतमंद को करें : बाबा सतनाम

संवाद सहयोगी, रूपनगर : सर्व धर्म सत्कार तीर्थ धमाना में विश्व शांति को लेकर जहां विशेष रूप से हवन यज्ञ करवाया गया। तीर्थ प्रमुख बाबा सतनाम सिंह जी महाराज ने सत्संग के माध्यम से संगत का मार्गदर्शन भी किया। इस विशाल आयोजन में विभिन्न राज्यों से बड़ी संख्या में संगत ने उपस्थिति दर्ज करवाई।

सबसे पहले बाबा सतनाम सिंह द्वारा सुबह सवेरे जारी हवन यज्ञ की पूर्णाहूति डाली गई गई जिसके बाद संगत के द्वारा विश्व शांति की कामना करते हुए आहूतियां डाली गई। हवन यज्ञ की समाप्ति करे बाद बाबा जी ने एलान किया कि इस तीर्थ के संस्थापक बाबा प्यारा सिंह जी के द्वारा स्थापित धूने का जल्द ही नवीनीकरण किया जाएगा। इसके अलावा तीर्थ में कुछ अन्य जरूरी सुधारों की बात भी कही।

इस मौके आयोजित सत्संग के दौरान बाबा सतनाम सिंह जी महाराज ने दान की महिमा का व्याख्यान करते कहा कि दान हर किसी को करना चाहिए लेकिन दान हमेशा जरूरतमंद को करना चाहिए क्योंकि ऐसे दान का ही योग्य फल मिलता है। बाबा जी साथ यह भी कहा कि हर रोज कम से कम किसी एक जरूरतमंद व्यक्ति को भर पेट खाना भी खिलाना चाहिए तथा हर माह अपनी नेक कमाई में से कुछ धन बचाते हुए किसी गरीब को राशन या किसी गरीब की लड़की के विवाह में सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मर्यादा के अनुसार किया जाने वाला दान एस जन्म में तथा अगले जन्म में भी दान करने वाले को लाभ देता है।

सत्संग समाप्ति के बाद संगतों ने तीर्थ के संस्थापक बाबा प्यारा सिंह द्वारा बनवाए गए श्री दुर्गा मंदिर सहित श्री शेषनाग मंदिर, श्री शनिदेव मंदिर, सिद्ध बाबा बालक नाथ मंदिर, श्री वरूण देव मंदिर, बाबा मस्त जी मंदिर, श्री विष्णू मंदिर, श्री सूर्य देव मंदिर में जहां माथा टेका। इसके अलावा संगतों ने बाबा सतनाम सिंह की प्रेरणा से धमाना के जंगलों में जाकर जंगली जीवों को जहां चारा डाला वहीं पक्षियों को विशेष रूप से तैयार करवाया गया अनाज भी डाला।

chat bot
आपका साथी