कैंप में दूध की मौके पर जांच, 34 सैंपल लिए

पंजाब डेयरी विकास बोर्ड द्वारा चलाए जा रहे दूध उपभोक्ता जागरूकता अभियान के तहत जिला डेयरी विभाग की टीम ने शनिवार को मोहल्ला फूल चक्कर में विशेष जागरूकता कैंप लगाया। कैंप में 34 दूध उपभोक्ताओं को सप्लाई हुए दूध के सैंपल लेते हुए उनकी मौके पर ही मुफ्त जांच की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 03:50 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 03:50 PM (IST)
कैंप में दूध की मौके पर जांच, 34 सैंपल लिए
कैंप में दूध की मौके पर जांच, 34 सैंपल लिए

संवाद सहयोगी, रूपनगर : पंजाब डेयरी विकास बोर्ड द्वारा चलाए जा रहे दूध उपभोक्ता जागरूकता अभियान के तहत जिला डेयरी विभाग की टीम ने शनिवार को मोहल्ला फूल चक्कर में विशेष जागरूकता कैंप लगाया। कैंप में 34 दूध उपभोक्ताओं को सप्लाई हुए दूध के सैंपल लेते हुए उनकी मौके पर ही मुफ्त जांच की गई।

कैंप में मोबाइल दूध टेस्टिग लेबोरेटरी के माध्यम से लोगों के घरों में सप्लाई किए जाने वाले दूध की परख की गई। डेयरी इंस्पेक्टर ग्रेड-टू दविदर सिंह ने मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए दूध क्या महत्व रखता है, दूध में मिलावट कैसे व किन चीजों की होती है तथा मिलावट वाले दूध का स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है, के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी उपलब्ध करवाई गई। वभाग के डिप्टी डायरेक्टर गुरिदरपाल सिंह काहलों ने बताया कि ऐसे कैंपों के माध्यम से मिलने वाली जानकारी हासिल करने के बाद कोई भी दूध उपभोक्ता दूध की गुणवता की परख करवा सकता है व खुद भी कर सकता है। इस मौके डेयरी विभाग की टीम ने लोगों द्वारा पूछे सवालों के जवाब भी दिए। सभी सैंपल पाए गए सही

हरदेव सिंह सहित गुरदीप सिंह व तरसेम लाल ने बताया कि जांच में सारे सैंपल सही पाए गए हैं व किसी में भी पानी की मिलावट नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा हर दूध के सैंपल में यूरिया व हाईड्रोजन प्रोक्साइड की मिलावट संबंधी भी जांच की गई है जोकि नेगेटिव पाई गई है। कैंप लगवाने के लिए कर सकते हैं संपर्क : काहलों

डिप्टी डायरेक्टर गुरिदरपाल सिंह काहलों ने कहा कि कोई भी व्यक्ति या मोहल्ला कमेटी विभाग के साथ संपर्क करते हुए ऐसा दूध की परख वाला कैंप लगवा सकता है तथा बताया कि दूध की परख पूरी तरह से मुफ्त की जाती है। कैंप लगाने के लिए उनके साथ उनके दफ्तर में संपर्क किया जा सकता है या कोई भी व्यक्ति दफ्तर में आकर दूध की गुणवता की परख पूरी तरह से मुफ्त करवा सकता है।

chat bot
आपका साथी