top menutop menutop menu

आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल नहर की पटरी पर बनी कई पुलियां खस्ताहाल

आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल नहर की पटरी पर बनी कई पुलियां खस्ताहाल
Publish Date:Mon, 03 Aug 2020 05:29 PM (IST) Author: Jagran

संवाद सूत्र, कीरतपुर साहिब

आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल नहर पर अलग-अलग स्थानों पर बने हुए पुलों की खस्ता हालत बनी हुई है। लंबे समय से इनकी मरम्मत नहीं हुई है।

आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल नहर के निर्माण के समय लोगों की सुविधा के लिए अलग-अलग स्थानों पर कई गांवों के निकट कई पुलों का निर्माण किया गया था। यह नहर गांव कल्याणपुर लोहंड फाटकों तक जाती है। उससे आगे एसवाइएल शुरू हो जाती है। इस समय इस नहर के पुलों पर नहर की पटरियों का रख रखाव एक्सईएन हाइडल प्रोजेक्ट गंगूवाल डिवीजन नंबर एक के अधीन है।

इस समय गांव झिजड़ी, कोटला, नक्कियां, भगवाला, कल्याणपुर में आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल नहर पर बने पुलों की बहुत ही खस्ता हालत है।

गांव भगवाला के नजदीक में बना पुल पुरी तरह खत्म हो गया है। इस पुल के दोनों तरफ साइडों की रेलिग टूट चुकी है। कोई भी वाहन, व्यक्ति, बच्चा साइडें पर रोक (रेलिग) न होने के कारण नहर में गिर सकता है।

-------------------

दूसरा पुल कीरतपुर साहिब मनाली राष्ट्रीय मार्ग पर बना हुआ है जिससे रोजाना ही हजारों ही बड़े और छोटे वाहनों का आवागमन होता है। पुल की हालत कई वर्षों से बहुत खस्ता बनी हुई है। इस सड़क पर सारी यातायात भी प्रभावित होता है। इस से गुजरने वाले सैलानियों, श्रद्धालुओं और आम लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

तीसरा पुल गुरुद्वारा बाबा गुरदित्ता जी और दरगाह पीर बाबा बुढ्ढण शाह को पैदल आने जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बना हुआ है। पहाड़ी एरिया होने के कारण दोनों तरफ से सीढि़यों वाला यह रास्ता तैयार किया गया था।

इसी तरह चौथा पुल कोटला से गांव मैहंदली, रायपुर साहनी गांव को जाने वाला रास्ता आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल नहर पर बना हुआ है। इस पुल की हालत भी खस्ता है। इस के अलावा गांव झिजड़ी, नक्कियां के पुलों की भी बहुत खस्ता हालत है।

----------------

दोबारा लिखेंगे संबंधित विभाग को पत्र : ईओ

नगर पंचायत कीरतपुर साहिब के ईओ जेबी शर्मा ने कहा कि नगर पंचायत के अधीन आने वाले खस्ता हालत पुलों की हालत सुधारने और मरम्मत करने के लिए संबंधित विभाग को कुछ माह पहले पत्र लिखा गया था। अब दोबारा पत्र लिखा जाएगा।

------------

भारी वाहनों को रोकना हमारा नहीं, प्रशासन का काम :एसई बंगा

आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल प्रोजेक्ट गंगूवाल के एसई जीएस बंगा ने कहा कि नहर के यह पुल एक्सईएन डिवीजन नंबर एक गंगूवाल अधीन आते हैं। इन पुलों की हमारी ओर से तरफ से कई बार मरम्मत करवाई गई है। नहर की पटरियों पर इन पुलों के ऊपर से रोजाना ही बड़े-बड़े वाहन और माइनिग वाले टिप्पर गुजरते हैं। जिनकी साइडों के साथ पुलों की रेलिग टूट जाती हैं। पिछले दिनों भी एक ट्रक नहर में गिर गया था। इन भारी वाहनों को रोकने का काम पुलिस और प्रशासन का है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.