अनाज मंडी घनौली के पीछे रात में खरीदी जा रही धान!

पंजाब सरकार की तरफ से मंडियों में धान की सरकारी खरीद का काम बंद करने की हिदायतें जारी किए जाने के बाद अनाज मंडी घनौली में 16 नवंबर को ही धान की खरीद का काम समाप्त हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 06:26 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 11:50 PM (IST)
अनाज मंडी घनौली के पीछे रात में खरीदी जा रही धान!
अनाज मंडी घनौली के पीछे रात में खरीदी जा रही धान!

संवाद सूत्र, घनौली : पंजाब सरकार की तरफ से मंडियों में धान की सरकारी खरीद का काम बंद करने की हिदायतें जारी किए जाने के बाद अनाज मंडी घनौली में 16 नवंबर को ही धान की खरीद का काम समाप्त हो चुका है। इसके बावजूद रात के अंधेरे में अनाज मंडी घनौली के पिछले तरफ पंचायती जमीन में धान की हो रही खरीद बेच के काम ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

इस संबंधी वायरल आडियो में अंधेरा होते ही दो तीन ट्रालियों में कुछ व्यक्तियों की तरफ से धान की फसल को लाया जाता है। इसको एसवाइएल नहर के किनारे कच्ची जगह में उतारने के बाद कुछ मजदूर फटाफट अनाज मंडी घनौली के किसी आढ़ती के पंखों के साथ साफ सफाई करके बोरियों में भर देते हैं और रातों रात ही ट्रक में बोरियां लोड करके खरीदी गई फसल को ठिकाने लगा दिया जाता है।

नियम के मुताबिक होना चाहिए ये

अगर मंडी के नियमों की बात करें तो मंडी में फसल आने के बाद उसे मार्केट कमेटी के कर्मचारियों की तरफ से अपने रजिस्टर में चढ़ाने के बाद खरीद एजेंसी का इंस्पेक्टर फसल की नमी और क्वालिटी देख कर फसल की बोली करता है और बोली के उपरांत ही फसल सरकारी बोरियों में भरी जाती है। यहां सारे कायदे कानूनों को ताक पर रख कर धान की खरीद बेच की जा रही है। यहां बताने योग्य है कि यूपी और अन्य राज्यों के धान की पंजाब में खरीद पर पूरी पाबंदी लगी हुई है। इस के बावजूद इस सीजन के दौरान पंजाब की कई मंडियों में यूपी से आए धान के भरे वाहन पकडे़ गए हैं।

जांच की जाए तो आएगी सच्चाई सामने

घनौली मंडी में रात के अंधेरे में फसल की खरीद बेच के चल रहे काम को देखते हुए फसल किसी बाहरी राज्य की होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता। लोगों का कहना है कि अगर आखिर में फसल बेचने वाले किसानों के बैंक खातों, संबंधित आढ़तियों के रजिस्टरों और मार्कफेड खरीद एजेंसी के दस्तावेजों की बारीकी के साथ जांच की जाए तो काफी कुछ सामने आ सकता है।

वीडियो पुरानी है: सचिव मार्केट कमेटी

मार्केट कमेटी रूपनगर के सचिव राजवीर सिंह वड़ैच के साथ संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि घनौली मंडी में कोई फसल नहीं आ रही। जब उनको बीती रात की वीडियो दिखाई तो उन्होंने कहा कि वीडियो पुरानी है। उनकी टीम को आज मौके पर धान की फसल मंडी में नहीं मिली।

जांच की जाएगी: डीसी

डीसी रूपनगर सोनाली गिरी ने कहा कि इस संबंधी उनके ध्यान में अब मामला आया है। इसकी जांच करके बनती कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी