जिले को प्रदूषण रहित बनाने को किया जा रहा जागरूक : डॉ. अवतार

संवाद सहयोगी आनंदपुर साहिब डॉ. अवतार सिंह मुख्य कृषि अफसर रूपनगर ने किसानों से अपील की है कि वे फसलों की पराली को आग न लगाएं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 04:09 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 04:09 PM (IST)
जिले को प्रदूषण रहित बनाने को किया जा रहा जागरूक : डॉ. अवतार
जिले को प्रदूषण रहित बनाने को किया जा रहा जागरूक : डॉ. अवतार

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब

डॉ. अवतार सिंह, मुख्य कृषि अफसर रूपनगर ने किसानों से अपील की है कि वे फसलों की पराली को आग न लगाएं। पराली को जमीन में ही मिलाकर जमीन की उपजाऊ शक्ति में बढ़ोतरी करें। उन्होंने कहा कि फसलों की पराली को जलाने से लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं जमीन की उपजाऊ शक्ति पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

डॉ. अवतार सिंह ने बताया कि जिले को प्रदूषण रहित करने के लिए गांव स्तर पर ज्यादा से ज्यादा किसान प्रशिक्षण कैंप लगाए जा रहे हैं। जिनके माध्यम से किसानों सहित कंबाइन ऑपरेटरों एवं मालिकों को विशेष तौर पर जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने किसानों, कंबाईन आपरेटरों एवं मालिकों से अपील की कि धान की कटाई केवल (एसएमएस) वाली मशीनों का प्रयोग सुनिश्चित बनाया जाए ताकि आने वाले समय दौरान गेहूं की बिजाई हैपी सीडर और सुपर सीडर से करते वक्त कठिनाई न हो। धान की कटाई दिन समय ही की जाए। उन्होंने कहा कि जिले में बिना एसएमएस लगाए कोई कंबाईन नहीं चलने दी जाएगी। आनंदपुर साहिब और नंगल उप मंडलों के किसानों द्वारा पराली को आग न लगाने तथा आधुनिक तकनीक एवं सरकार द्वारा सब्सिडी पर दिए आधुनिक उपकरणों का प्रयोग करने की प्रशंसा करते हुए डॉ. अवतार सिंह ने कहा कि उन्होंने इस क्षेत्र में अपने लंबे तजुर्बे से यह अनुभव किया है कि रिवायती खेती छोड़कर आधुनिक तरीके अपनाने वाले किसान ज्यादा लाभ कमा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी