सेना में भर्ती के लिए सर्टिफिकेट जारी न होने से युवक परेशान

फौज में भर्ती होने वाले नौजवानों को जिला प्रशासन द्वारा सिख होने का सर्टिफिकेट जारी न होने के कारण भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इन नौजवानों में सरकार और जिला प्रशासन के खिलाफ भारी रोष की लहर है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:07 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 11:48 PM (IST)
सेना में भर्ती के लिए सर्टिफिकेट जारी न होने से युवक परेशान
सेना में भर्ती के लिए सर्टिफिकेट जारी न होने से युवक परेशान

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब : फौज में भर्ती होने वाले नौजवानों को जिला प्रशासन द्वारा सिख होने का सर्टिफिकेट जारी न होने के कारण भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इन नौजवानों में सरकार और जिला प्रशासन के खिलाफ भारी रोष की लहर है।

नौजवान हरजिदर सिंह लोदीपुर, हरदीप सिंह निक्कूवाल, नवजोत सिंह बुर्ज, हरजिदर सिंह बुर्ज, मनप्रीत सिंह आनंदपुर साहिब, रमनदीप सिंह, नरिदर सिंह, अमरजीत सिंह, नवदीप सिंह टप्परियां, हरमन सिंह, अजीत पाल सिंह, मनजोत सिंह अगंमपुर, परमिदर सिंह, लखविदर सिंह, जसप्रीत सिंह, अतिदर पाल सिंह, वरिदर सिंह ने कहा कि एक तरफ सरकार नौजवानों को रोजगार देने के बड़े बड़े वादे कर रही है। दूसरे तरफ भारतीय फौज की सिख रजीमेंट में भर्ती होने के इच्छुक नौजवानों को सिख होने का सर्टिफिकेट न मिलने कारण भारी निराशा का सामना करना पड़ रहा है। नौजवानों ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जट सिख, रामदासिया सिख, रविदासिया सिख, राजपूत सिख और मजहबी सिख का सर्टिफिकेट जारी किए जा रहे हैं। दूसरी जातियों जिनमें सैनी सिख, रामगड़िया सिख, गुज्जर सिख, बाहती सिख और अन्य जातियों से संबंधित सिखों को सिख होने का सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जा रहा।

इन नौजवानों का कहना है कि वह इसी संबंध में पिछले दिनों डिप्टी कमिश्नर रूपनगर को भी मिले थे। उन्होंने मौके पर ही कहा कि इस संबंधी उप मंडल मजिस्ट्रेटों को हिदायतें जारी की गई हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि वह तहसीलों के चक्कर लगाकर थक गए हैं। किसी को भी सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जा रहा। चेतावनी देते कहा कि सर्टिफिकेट जारी न होने पर वह धरने रोष प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे।

ि सर्टिफिकेट जल्द जारी किए जाएंगे: एसडीएम कन्नु गर्ग

उप मंडल मैजिस्ट्रेट आनंदपुर साहिब कन्नू गर्ग ने कहा कि फौज में भर्ती होने वाले नौजवानों को सिख होने का सर्टिफिकेट जारी न होने वाला मसला उनके ध्यान में आ चुका है। इस संबंधी उनके द्वारा डिप्टी कमिश्नर रूपनगर को वाकिफ करवा दिया गया है। जिनकी तरफ से इस मामले को संबंधित विभाग के ध्यान में लाया गया है। उनकी कोशिश है कि फौज की भर्ती वाली तारीख से पहले सर्टिफिकेट जारी करने का काम शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी