चुनाव आब्जर्वर तैनात, आज होगी नामांकन की जांच

संवाद सहयोगी, रूपनगर : जिले में होने वाले एक जिला परिषद व पांच ब्लाक समितियों के आम चुनाव निष्पक्ष करवाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन पूरी गंभीरता अपनाए हुए है जिसके तहत जिला चुनाव अधिकारी एवं डीसी डॉ. सुमित द्वारा पहले नोडल अफसरों की तैनाती की थी और अब चुनाव आब्जर्वरों को नियुक्त कर दिया है। उल्लेखनीय है कि जिला के भीतर एक जिला परिषद व पांच ब्लाक समितियों के लिए फिलहाल 276 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए हैं जिनमें से 22 ने जिला परिषद के लिए जबकि 254 प्रत्याशियों ने ब्लाक समितियों के लिए नामांकन किया है। इनमें से कितने प्रत्याशी चुनाव मैदान में शेष रहेंगे इस रहस्य से परदा 10 सितंबर को पत्रों की जांच होने व मंगलवार 11 सितंबर को नामांकन वापस लेने की समय सीमा समाप्त होने के बाद ही उठेगा। लेकिन इतना स्पष्ट है कि 19 सितंबर को चुनाव मैदान में डटे रहने वाले प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला तीन लाख 87 हजार 115 वोटर मताधिकार का प्रयोग करते हुए करेंगे जिनमें दो लाख तीन हजार 818 पुरुष जबकि एक लाख 83 हजार 295 महिलाएं तथा दो किन्नर वोटर शामिल हैं। चुनाव कमीशन द्वारा वो¨टग करने का समय सुबह आठ से शाम चार बजे तक निर्धारित किया है जबकि वोटों की गिनती के लिए 22 सितंबर का दिन निर्धारित किया गया।

अश्वनी तथा राजदीप को सौंपी जिम्मेदारी

जिला चुनाव अधिकारी एवं डीसी डॉ. सुमित जारंगल के अनुसार एक जिला परिषद व पांच ब्लाक समितियों के आम चुनाव के लिए अश्वनी कुमार (आईएएस) तथा राजदीप कौर (पीसीएस) को आब्जर्वर नियुक्त किया है। अश्वनी कुमार को ब्लाक समिति रूपनगर सहित नूरपुरबेदी तथा आनंदपुर साहिब जबकि राजदीप कौर को चमकौर साहिब तथा मो¨रडा का दायित्व सौंपा है। अश्वनी कुमार के साथ जल सप्लाई एवं सेनिटेशन डिविजन नंबर दो के कार्यकारी इंजीनियर हरजीत ¨सह को बतौर नोडल अफसर जबकि राजदीप कौर के साथ सहायक आबकारी एवं कर कमिश्नर निहारिका खरबंदा को बतौर नोडल अफसर लगाया गया है।

चुनाव संबंधी शिकायत को इनसे करें संपर्क

जिला चुनाव अधिकारी डॉ. सुमित जारंगल ने बताया कि पंचायत समिति रूपनगर, नूरपुरबेदी तथा आनंदपुर साहिब में चुनाव संबंधी अगर कोई शिकायत हो तो जल सप्लाई एवं सेनिटेशन डिविजन नंबर दो के कार्यकारी इंजीनियर हरजीत ¨सह के साथ निजी रूप से अथवा उनके फोन नंबर 01881-222349 पर संपर्क किया जा सकता है जबकि चमकौर साहिब व मो¨रडा संबंधी चुनावी शिकायत के लिए सहायक आबकारी एवं कर कमिश्नर निहारिका खरबंदा के साथ निजी रूप से या फोन नंबर 01881-220486 पर संपर्क किया जा सकता है।

जिले में 671 पोलिंग बूथ स्थापित

डीसी डॉ. सुमित जारंगल ने बताया कि चुनावों के दौरान वोटरों की सुविधा के लिए जिले भर में कुल 671 पो¨लग बूथ स्थापित किए हैं जिनमें से ब्लाक रूपनगर में 188, ब्लाक आनंदपुर साहिब में 178, ब्लाक नूरपुरबेदी में 150, ब्लाक चमकौर साहिब में 80 जबकि ब्लाक मो¨रडा में 75 पो¨लग बूथ स्थापित किए हैं। जिला चुनाव अधिकारी ने फिर से स्पष्ट किया कि जिला परिषद चुनाव पर प्रत्याशी के लिए खर्च की सीमा 1.90 लाख जबकि पंचायत समिति के लिए प्रत्याशी द्वारा खर्च किए जाने की सीमा 80 हजार निर्धारित की गई है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.