दो साल के सहबाज का दिमाग इतना तेज, इंडिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज कराया नाम

संवाद सहयोगी नूरपुरबेदी ब्लाक के गांव झज्ज के दो साल के सहबाज सिंह सिद्धू ने हैरानीजनक प

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:44 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:44 PM (IST)
दो साल के सहबाज का दिमाग इतना तेज, इंडिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज कराया नाम
दो साल के सहबाज का दिमाग इतना तेज, इंडिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज कराया नाम

संवाद सहयोगी, नूरपुरबेदी : ब्लाक के गांव झज्ज के दो साल के सहबाज सिंह सिद्धू ने हैरानीजनक प्राप्ति करते इंडिया बुक आफ रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है। सहबाज के पिता गुरदीप सिंह सिद्धू सीआइएसएफ में सेवाएं दे रहे हैं। इस बच्चे की विलक्षण प्राप्ति पर शाबाशी देने और परिवार को बधाई देने के लिए पूर्व शिक्षा मंत्री डा. दलजीत सिंह चीमा विशेष तौर पर गांव झज्ज में परिवार के पास पहुंचे। उन्होंने बच्चे की प्रशंसा करते कहा कि इन प्राप्तियों का सेहरा परिवार को जाता है।

डा. चीमा ने कहा कि सहबाज ने अपनी प्राप्तियों के साथ साहिब कर दिया है कि प्राप्तियों के लिए किसी विशेष उम्र की जरूरत नहीं है, यदि मन में हौसला और प्रवाज हो जिससे किसी भी उम्र में कुछ भी हासिल किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इंडिया बुक आफ रिकार्ड ने इस बच्चे की कई प्राप्तियां दर्ज की हैं। इसमें इस की तरफ से विभिन्न तरह की गाड़ियों की पहचान, फलों, रंगों, दवाइयों, कीटनाशकों, आम सामान, फूलों, भारतीय नक्शे और कई तरीके की पहेलियों के साथ अंग्रेजी के आंख पर कई तरीके के एक्शन भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सहबाज ने यह सब कुछ बहुत ही बढि़या तरीके से इंडिया बुक आफ रिकार्ड के नुमाइंदों के आगे पेश किया। इसकी वजह से इसका नाम सिर्फ दो साल की उम्र में ही राष्ट्रीय स्तर की इस किताब में दर्ज हुआ है।

डा. चीमा ने कहा कि इस बच्चे की प्राप्तियों के साथ सिर्फ परिवार और गांव ही नहीं बल्कि समूह रूपनगर जिले और पंजाब का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोशन हुआ है। इसके लिए समूह परिवार और गांववासी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि सहबाज की प्राप्तियां दूसरे के लिए भी प्रेरणा श्रोत साबित होंगी। इस मौके पर मनजोत कौर सिद्धू, सतनाम सिंह झज्ज, सवरनजीत सिंह बैंस मेंबर ब्लाक समिति, हेम राज झांडियां, स. भाग सिंह झज्ज, संदीप सिंह कलवां, पूर्व सरपंच संतोख सिंह झज्ज, हरमेश सिंह जेई, जगतार सिंह मूसापुर, हरबंस सिंह सिद्धू विशेष तौर पर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी