पल्स पोलियो अभियान कल से शुरू

जिले में शुरू किए जा रहे माइग्रटरी पल्स पोलियो अभियान के प्रबंधों को लेकर सिविल सर्जन डा. परमिदर कुमार ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ विशेष बैठक की ।

JagranFri, 24 Sep 2021 03:23 PM (IST)
पल्स पोलियो अभियान कल से शुरू

संवाद सहयोगी, रूपनगर: जिले में शुरू किए जा रहे माइग्रटरी पल्स पोलियो अभियान के प्रबंधों को लेकर सिविल सर्जन डा. परमिदर कुमार ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ विशेष बैठक की । बैठक उपरांत डा. परमिदर कुमार ने बताया कि जिलेभर में 26 सितंबर से 28 सितंबर तक चलाए जाने वाले इस अभियान के प्रबंधों को पूरा करते हुए मेडिकल स्टाफ की ड्यूटियां भी लगा दी गई हैं। तीन दिवसीय अभियान के दौरान जिले के हाई रिस्क एरिया ईंट भट्ठों सहित झुग्गी झोंपड़ी क्षेत्र व पिछड़ी बस्तियों में जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीमों के द्वारा घर घर दस्तक देते हुए जन्म से पांच साल तक के सारे बच्चों को पोलियो रोधी दवाई पिलाई जाएगी। कुल 7991 घरों को कवर करते हुए 6657 बच्चों को पोलियो रोधी दवाई पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अभियान को पूरी तरह से सफल बनाने के उद्देश्य से जिले भर में 63 टीमों की तैनाती की गई है जबकि इसके अलावा अभियान पर नजर रखने के लिए 21 सुपरवाइजर, 44 एएनएम, 34 आशा वर्कर, 44 मल्टीपर्पज हैल्थ वर्कर तथा 126 वैक्सीनेटरों की तैनाती अलग से की गई है। इसके अलावा सभी को कोविड नियमों के दायरे में रहते हुए घर घर दस्तक देते हुए बच्चों को जहां दवाई पिलाने के लिए कहा गया है वहीं यह हिदायत भी दी गई है कि हर घर में रहने वाले परिवार को कोविड नियमों के लिए भी जागरूक किया जाए । उन्होंने बताया कि इस तीन दिवसीय अभियान की सफलता को लेकर विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा लगातार मानीटरिग भी की जाएगी। इस मौके जिला टीकाकरण अफसर डा. हरप्रीत कौर ने स्लम एरिया, झुग्गी झोंपड़ी, पिछड़ी बस्तियों व ईंट भट्ठों पर रहने वाले परिवारों से अपील की कि जब भी स्वास्थ्य विभाग की टीम उनके घर दस्तक दे उस टीम को सहयोग देते हुए पांच साल तक के हर बच्चे को दवाई जरूर पिलाएं, ताकि हर बच्चा पोलियों से मुक्त रह सके।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.