शराब ठेके के विरोध में उतरे नक्कियां के ग्रामीण

कीरतपुर साहिब कीरतपुर साहिब के निकटवर्ती गांव नक्कियां में खोले जा रहे शराब के ठेके के विरोध में गांववासियों ने रोष प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Mar 2019 09:30 PM (IST) Updated:Sun, 24 Mar 2019 09:30 PM (IST)
शराब ठेके के विरोध में उतरे नक्कियां के ग्रामीण
शराब ठेके के विरोध में उतरे नक्कियां के ग्रामीण

संवाद सूत्र, कीरतपुर साहिब

कीरतपुर साहिब के निकटवर्ती गांव नक्कियां में खोले जा रहे शराब के ठेके के विरोध में गांववासियों ने रोष प्रदर्शन किया। इस रोष प्रदर्शन के दौरान ग्राम पंचायत के सदस्य, गांव के युवकों सहित महिलाएं, बुजुर्ग आदि शामिल थे। इस मौके गांव नक्कियां के वासियों ने बताया कि गांव नक्कियां व राएपुर साहनी की हदबसत नंबर 343 तो साझा है, जबकि दोनों गांवों की पंचायतें अलग अलग हैं। जिस जगह पर शराब का ठेका खोला जा रहा है वह जगह गांव नक्कियां की हदबसत में पड़ती है और इसके आगे गांव नक्कियों के एक वार्ड की आबादी भी पड़ती है। इस रास्ते से सुबह-शाम गांव की महिलाएं खेतों में से अपने पालतू जानवरों के लिए चारा आदि लेने आती-जाती रहती हैं। इसके अलावा गांव की पंचायत द्वारा अपने अधिकार क्षेत्र में शराब का ठेका खोलने का कोई प्रस्ताव पास नहीं किया गया और न ही ठेका मालिकों को किसी प्रकार की कोई अनुमति दी गई है। इस सबके बावजूद पड़ोसी गांव राएपुर साहनी में ठेका खोले जाने की आड़ में उनके गांव नक्कियों के अंतर्गत पड़ती जगह में शराब का ठेका खोला जा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि गांव राएपुर साहनी या इस गांव को जाती लिक सड़क पर शराब का ठेका खुलता है तो गांव नक्कियां के वासियों को कोई एतराज नहीं है। इस मौके एकत्र गांववासियों ने जिला प्रशासन से जोरदार मांग की है कि उनके गांव नक्कियां की में शराब का नया ठेका न खोला जाए। इस दौरान गांववासियों द्वारा किए जा रहे रोष प्रदर्शन की सूचना मिलते ही थाना कीरतपुर साहिब से एएसआइ बलवीर सिंह, हवलदार राज कुमार, गुरप्रीत सिंह पुलिस फोर्स सहित मौके पर पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शनकारियों को शांत किया व दोनों पक्षों को थाने में आकर मामले का समाधान करने की अपील की। जमीन मालिक बोले इस मामले के संबंध में ठेका खोले जाने वाली जमीन के मालिक नंबरदार गुरदीप सिंह ने बताया कि वह गांव राएपुर साहनी का नंबरदार है और उसकी पत्नी गांव की सरपंच है। उसने व उसके भाइयों ने गांव राएपुर साहनी में शराब का ठेका खोलने के लिए अपनी जमीन (खसरा नंबर: 754) ठेका खोलने वाले मालिकों को एक वर्ष के लिए 60 हजार रुपये किराए पर दी है। गांव राएपुर साहनी की पंचायत ने शराब का ठेका खोलने के लिए प्रस्ताव पेश किया है। यह गांव में सरकार द्वारा मंजूरशुदा ठेका है जोकि एक अप्रैल से खुल जाएगा। इस जमीन के आसपास कोई आबादी, कोई गुरुद्वारा, मंदिर, स्कूल आदि नहीं है। यदि उसकी जमीन या ठेके को कोई नुकसान होता है तो उसके लिए गांव नक्कियां के वासी जिम्मेदार होंगे। ठेका इंचार्ज ने कहा

ठेका इंचार्ज फुम्मण शाह ने बताया कि यह शराब का ठेका सिडिकेट के अंतर्गत पड़ता है। सिडिकेट ने उसे यहां इंचार्ज नियुक्त किया है। यह शराब का ठेका एक्साइज विभाग द्वारा गांव राएपुर साहनी में मंजूरशुदा है, जिसके लिए उन्होंने गांव राएपुर साहनी में ही नंबरदार गुरदीप सिंह और उसके परिवार से जमीन किराए पर ली है। यह ठेका गांव नक्कियां में नहीं है और सभी पक्षों से 500 मीटर की शर्त पूरी करते हुए उचित जगह पर है। यह ठेका एक अप्रैल से चालू हो जाएगा। मौका देखेंगे: ईटीओ इस संबंध में ईटीओ अमन कुमार पुरी ने कहा कि गांव राएपुर साहनी में शराब का ठेका अलॉट किया गया है। यदि गांव नक्कियों में यह शराब का ठेका खुलता है, तो वह गलत है। जिस जमीन पर ठेका खोला जा रहा है उस जमीन की जांच, जमीन की फर्द आदि की जांच और विरोध करने वाले गांववासियों के साथ बातचीत करने के लिए वह अपने विभाग के अधिकारियों को मौके पर भेजेंगे।

chat bot
आपका साथी