कोरोना टीकाकरण ने नहीं पकड़ी रफ्तार, लगाने से डर रहे फ्रंटलाइनर

कोई समय था जब कोरोना से बचाव की दवा का इंतजार हो रहा था। अब दवा बनकर उपलब्ध भी हो चुकी है लेकिन अब बिना वजह का डर फ्रंटलाइनरों में टीकाकरण करवाने को लेकर है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 05:35 AM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 05:35 AM (IST)
कोरोना टीकाकरण ने नहीं पकड़ी रफ्तार, लगाने से डर रहे फ्रंटलाइनर
कोरोना टीकाकरण ने नहीं पकड़ी रफ्तार, लगाने से डर रहे फ्रंटलाइनर

जागरण संवाददाता, रूपनगर: कोई समय था जब कोरोना से बचाव की दवा का इंतजार हो रहा था। अब दवा बनकर उपलब्ध भी हो चुकी है, लेकिन अब बिना वजह का डर फ्रंटलाइनरों में टीकाकरण करवाने को लेकर है। कोरोना का मुफ्त टीकाकरण करवाने में भी स्वास्थ्य कर्मचारी कतरा रहे हैं। यही वजह है कि टीकाकरण करवाने वाले स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की संख्या बहुत कम है। ऐसी ही स्थिति पुलिस विभाग में भी है। शुरुआत के दिनों में टीकाकरण अभियान ठंडा रहा। इसके बाद जैसे ही निजी अस्पतालों स्वास्थ्य कर्मचारियों ने कुछ उत्साह दिखाया, तो उम्मीद जगी थी कि टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा, पर अभियान अभी तक पूरी तरह से रफ्तार नहीं पकड़ पाया। स्वास्थ्य विभाग के बाद पुलिस विभाग के कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है। रेवेन्यू विभाग के कर्मचारियों और पंचायती राज विभाग के कर्मचारियों की रजिस्ट्रेशन चल रही है। जिले में स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों की तादाद 5350 के आसपास है, लेकिन टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन बहुत कम ने करवाई है। जिले में पहले चरण में 2075 टीकाकरण करवा चुके हैं। बीते बुधवार को 58 ने टीकाकरण करवाया था और वीरवार को 89 लोगों का टीकाकरण हुआ। वहीं स्वास्थ्य विभाग की तरह पुलिस में भी उच्चाधिकारियों ने तो टीकाकरण को उत्साह के साथ अपनाया, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के बाकी कर्मचारियों समेत पुलिस के निचले रैंक के कर्मचारी टीकाकरण के लिए रुझान नहीं दिखा रहे हैं, जबकि डीसी रूपनगर सोनाली गिरी और स्वास्थ्य विभाग लगातार सभी फ्रंटलाइनरों से टीका लगवाने के लिए अपील कर रहा है। डीसी ने कहा कि वह सभी फ्रंटलाइनर हैं, जिन्होंने कोरोना के कारण लगाए लाकडाउन में डयूटी दी थी। वह सभी अपनी आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएं। उन्होंने कहा कि धीरे- धीरे टीकाकरण का आंकड़ा बढ़ रहा है। जब तक टीकाकरण मुकम्मल नहीं होता, तब तक कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाने सहित छह फीट दूरी के नियम को सभी अपनाएं। कोविड के लक्षण पाए जाने पर तुरंत कोरोना टेस्ट करवाएं। फ्रंटलाइनर बिना झिझक टीकाकरण करवाएं। खुद मैंने भी टीकाकरण करवाया है। हमारे देश में बनी दवा पूरी तरह से सुरक्षित है।

19 के बाद नहीं मिलेगा मौका स्वास्थ्य कर्मचारियों को 19 फरवरी के बाद टीका लगवाने के लिए दूसरा मौका नहीं मिलेगा। सरकारी और प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मी जिनमें डाक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट व लैब टैक्नीशियन आदि शामिल हैं, को 19 फरवरी के बाद मुफ्त में टीका नहीं लगाया जाएगा। संवेदनशील वर्ग का भी होगा टीकाकरण जिला प्रशासन के मुताबिक जल्द ही संवेदनशील वर्ग यानी सीनियर सिटीजन शुगर, बीपी, हाइपरटेंशन आदि गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों का भी टीकाकरण शुरू होगा। इसके लिए जल्द ही तारीख तय कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी