जड़ी-बूटी सप्ताह के तहत लगाए औषधीय गुणों वाले पौधे

पतंजलि योग समिति रोपड़ की ओर से औषधीय गुणों वाले पौधे रोपित करने के लिए शुरू किए गए जड़ी-बूटी जागरूकता सप्ताह के तहत बुधवार को पौधे लगाए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 04:58 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 11:31 PM (IST)
जड़ी-बूटी सप्ताह के तहत लगाए औषधीय गुणों वाले पौधे
जड़ी-बूटी सप्ताह के तहत लगाए औषधीय गुणों वाले पौधे

जागरण संवाददाता, नंगल : पतंजलि योग समिति रोपड़ की ओर से औषधीय गुणों वाले पौधे रोपित करने के लिए शुरू किए गए जड़ी-बूटी जागरूकता सप्ताह के तहत बुधवार को पौधे लगाए हैं। रामपुर सानीं गाव में मुख्यातिथि एवं बीबीएमबी के सेवानिवृत्त मुख्य वित्तीय सलाहकार रोशन लाल शर्मा ने पौधे रोपित किए। पूजा अर्चना के बाद फलदार तथा औषधीय गुणों वाले पौधे रोपित करने का संकल्प लेते हुए सभी ने मधुनाशिनी, एलोवेरा, गिलोय, अमरूद, नींबू, तुलसी, पुदीना, गुलाब के पौधे लगाते हुए कहा कि ऐसे पौधों से ही हम समाज को रोगमुक्त बना सकते हैं।

बुद्धिजीवियों ने सभी पौधों के गुणों से अवगत कराते हुए कहा कि इन सभी पौधों में मानव शरीर को रोग मुक्त बनाए रखने की दिव्य शक्ति मौजूद है। हमारी संस्कृति में भी यह पौधे दशकों से अहम स्थान रखते आ रहे हैं। कार्यक्रम में योगाचार्य आरएस राणा, पूर्व सरपंच धर्मपाल शर्मा, अशोक शर्मा, कुलदीप चंद, सुभाष चंद, आरती, अर्जुन, दीपिका, अशोक नंबरदार, नेहा, सीता राम, मुकेश, रक्षा देवी, राजीव शर्मा, लज्जया देवी, ललिता, बलराज कुमार, राज कुमार, सक्षम, अंकुश आदि ने पौधारोपण के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रयास जारी रखने के अलावा कोरोना की आपदा जल्द खत्म होने के लिए प्रभु से प्रार्थना भी की।

chat bot
आपका साथी