गड़्ढों में तबदील घनौली-ढेरोवाल सड़क, लोग परेशान

रूपनगर से घनौली के रास्ते ढेरोवाल तक व उससे आगे नालागढ़ तक जाने वाली खस्ता हालत सड़क आम लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 03:43 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 03:50 PM (IST)
गड़्ढों में तबदील घनौली-ढेरोवाल सड़क, लोग परेशान
गड़्ढों में तबदील घनौली-ढेरोवाल सड़क, लोग परेशान

अरुण कुमार पुरी, रूपनगर: रूपनगर से घनौली के रास्ते ढेरोवाल तक व उससे आगे नालागढ़ तक जाने वाली खस्ता हालत सड़क आम लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। लोगों का कहना है कि अगर इस खस्ता हाल सड़क का जल्द समाधान नहीं हुआ, तो आने वाले कुछ दिनों में सरकार व प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। उल्लेखनीय है कि रूपनगर-कीरतपुर साहिब हाईवे के साथ जुड़े घनौली बैरियर से गांव ढेरोवाल तक पंजाब के अधिकार क्षेत्र वाली सड़क की खस्ता हालत के सुधार को लेकर विधायक हों या क्षेत्र के लीडर हों वादे तो करते हैं , लेकिन इस हाईवे की हालत में सुधार कब होगा इस बारे किसी के पास भी कोई ठोस जवाब नहीं मिलता। हालात यह हैं कि हिमाचल राज्य के औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ व बद्दी के रास्ते सोलन को जोड़ता घनौली-ढेरोवाल हाईवे अपना अस्तित्व खो चुका हैं । गहरे गड्ढों में बदल चुकी हाईवे की सड़क हर किसी के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है। यहां यह लिखना जरूरी है कि खस्ता हाल हो चुकी इस सड़क के दोबारा निर्माण की मांग को लेकर आसपास रहने वाले लोग कई बार धरना लगाते हुए रोष प्रदर्शन भी कर चुके हैं, लेकिन परेशान लोगों की कोई सुनवाई नहीं हो रही। लोगों ने इस मुद्दे को लेकर कुछ माह पहले तत्कालीन एसडीएम को मांगपत्र भी सौंपा था, लेकिन समाधान आज तक नहीं हुआ। प्रशासन व सरकार की उदासीनता को लेकर कामरेड दलीप सिंह घनौला, कामरेड जरनैल सिंह पटवारी, कामरेड बलविदर सिंह आसमानपुर, सरपंच स्वर्ण सिंह, पूर्व सरपंच अमर सिंह तथा अजमेर सिंह आदि ने कहा कि अगर सरकार या जिला प्रशासन मात्र तीन किलोमीटर सड़क को ठीक नहीं करवा सकते, तो आम लोगों की भलाई की क्या उम्मीद लगाई जा सकती है। समाज सेवी संस्था कुदरत दे सब बंदे के अध्यक्ष विक्की धीमान सहित मनप्रीत सिंह, हरमन झज्ज, गुरप्रीत सिंह, राज कुमार, दविदर सिंह व बलजीत सिंह आदि ने कहा कि घनौली से ढेरोवाल तक जिला रूपनगर के अंतर्गत पड़ती सड़क अपना अस्तित्व खो चुकी है। यह पता ही नहीं चलता कि सड़क में गड्ढे हैं या फिर गड्ढों में सड़क बनी हुई है। उन्होंने कहा कि लोगों में गुस्सा है जो कभी भी सरकार विरोधी मोर्चे के रूप में फूट सकता है, जिसके लिए सरकार जिम्मेवार होगी।

आश्वसान के बाद भी नहीं हुआ समस्या का हल इस हाईवे से गुजरते हुए नालागढ़ व बद्दी की विभिन्न फैक्ट्रियों में रोजाना ड्यूटी करने वालों में शशीकांत सहित बलकार सिंह, शाम सिंह, वरिदर गुरू, रमेश कुमार, सुरिदर पाल सूद, गुरविदर सिंह, हरजीत सिंह, सुरजीत सिंह सूद, दीप चंद व मनजीत सिंह आदि ने कहा कि कोई विकल्प न होने के कारण इस सड़क से रोजाना होकर गुजरना उनकी मजबूरी है। टूटी सड़क के कारण हर दिन किसी न किसी साथी का वाहन क्षतिग्रस्त होता रहता है। सड़क की हालत में सुधार बारे रूपनगर हलके के विधायक अमरजीत सिंह संदोआ यह कहते हुए पल्लू ढाड़ चुके हैं कि विभाग उनकी भी सुनवाई नहीं करता। यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एवं हल्का इंचार्ज बरिदर सिंह ढिल्लों ने तो यहां तक कहा था कि इस सड़क के निर्माण का प्रपोजल तैयार होने के साथ साथ सरकार को एस्टीमेट तक भेजा जा चुका है। उन्होंने भरोसा दिलाया था कि नगर कौंसिल चुनावों के बाद मंजूरी मिलते ही सड़क के निर्माण का कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। अब तो नगर कौंसिल का गठन हुए भी काफी समय बीत चुका है, लेकिन इस तीन किलोमीटर सड़क वाली समस्या जस की तस बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी